Friday, September 6, 2019

D pharma course details | eligibility | Fees | Job | salary

D pharma course details in Hindi

नमस्कार दोस्तों , करियर सनेडो में आपका स्वागत है।  इस पोस्ट में, डी फार्मा ( D Pharma ) यानी डिप्लोमा इन फार्मेसी ( Diploma in Pharmacy ) कोर्स के बारे में विस्तार से जानेंगे। जिसमे, में आपको बताऊंगा की फार्मेसी क्या है, डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स क्या है, एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्या चाहिए। डी फार्मा ( D Pharma ) कोर्स करने के लिए फीस कितनी होगी। डी फार्मा ( D Pharma  ) कोर्स करने के बाद जॉब के लिए क्या क्या ओपोर्ट्युनिटीज़ है और सैलरी कितनी मिलती है सारी जानकारी में इस पोस्ट में दूंगा तो कृपया इस पोस्ट को  पढ़े।  

1. फार्मेसी क्या है | What is Pharmacy

दोस्तों फार्मेसी फील्ड एक हेल्थ सेक्टर का ही पार्ट है जो दवाइओ से रिलेट करता है। जिसमे मुख्यतः दवाई या जिसको मेडिसिन भी कहते है वो बनाना , मेडिसिन पर रिसर्च करना , मेडिसिन के ऊपर रीसर्च करके उनको और ज्यादा बेहतर बनाना जिससे लोगो को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंच सके। जैसे काम होते है।जिसकी वजह से फार्मेसी की  मेडिकल की फील्ड में काफी एहम भूमिका है। 
अगर आप फार्मेसी के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो उसके लिए 2 कोर्स अवेलेबल है जिसमे बी फार्मा ( B Pharma ) यानी बैचलर ऑफ़ फार्मेसी ( Bachelor of  Pharmacy).  और दूसरा डी फार्मा ( D Pharma ) यानी डिप्लोमा इन फार्मेसी ( Diploma in Pharmacy ). तो इस पोस्ट में हम डी फार्मा ( D Pharma ) कोर्स के बारे में विस्तार से बात करेंगे। 

2.डी फार्मा ( D Pharma ):-

डी फार्मा ( D Pharma ) यानी डिप्लोमा इन फार्मेसी ( Diploma in Pharmacy ) जो एक डिप्लोमा लेवल कोर्स होता होता है. जो 2 साल का होता है। 

3. डी फार्मा योग्यता ( D Pharma Eligibility  )

डी फार्मा ( D Pharma ) में एडमिशन लेने के लिए 12th साइंस  PCB या फिर  PCM दोनों में से कोई एक कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए। मतल की आपने साइंस बायोलॉजी  किया हो या माथेमैटिक से आपके लिए डिप्लोमा इन फार्मेसी के दरवाजे खुले रहेंगे। तो ये काफी अच्छी बात है। 

4.  डी फार्मा फीस ( D Pharma Fees )

अगर फीस की बात करे तो  ये डिप्लोमा कोर्स है तो डी फार्मा ( D Pharma ) की फीस बी फार्मा ( B Pharma ) से थोड़ी सी कम फीस होती है. जिसमे गवर्नमेंट में 10000 रूपये से लेके 20000 रूपये के करीब फीस होती है और प्राइवेट कॉलेजेस में 50000 रूपये से लेके 1 लाख रूपये तक की फीस होती है। 

5. डी फार्मा ( D Pharma ) के बाद जॉब्स के लिए ओपोर्च्युनिटी और भविष्य में स्कोप 

दोस्तों ये काफी इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स है की  डी फार्मा ( D Pharma ) के बाद जॉब्स के लिए क्या क्या विकल्प अवेलेबल है और आगे भविष्य में इसका कितना स्कोप होगा। 
अगर हम बात करे इंडिया की तो दोस्तों फार्मेसी फील्ड में जॉब्स के लिए ढेर सारी ओपोर्च्युनिटी है और काफी डिमांड है । और डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स के बाद आपको हेल्थ सेंटर , फार्मास्युटिकल्स फर्म्स , केमिस्ट शॉप, रिसर्च एजेंसीज जैसे सेक्टर में अच्छी जॉब मिल जाएगी। 
जॉब पोस्ट की बात करे तो फार्मासिस्ट, साइंटिफिक अफसर, क्वालटी एनालिस्ट और प्रोडक्शन एग्जीक्यूटिव जैसी पोस्ट पर आपको जॉब मिल सकती है। 
और सबसे बेस्ट विकल्प है जिसमे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है वो है खुद का मेडिकल शॉप खोलना। आप डी फार्मा ( D Pharma ) कोर्स करने के बाद खुद का मेडिकल शॉप भी शुरू कर सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। 
उसके आलावा इंडियन आर्मी और इंडियन नेवी में भी रिक्रूटमेंट निकलती है। 

6. सैलरी | Salary 

अगर आप डी फार्मा ( D Pharma ) कोर्स करने के बाद जॉब लेते है तो आपको  गवर्नमेंट में 30000 हजार रूपये प्रति माह के करीब सैलरी मिल जाती है जबकि प्राइवेट सेक्टर में आपको  15000 से लेके 25000 रूपये प्रति माह की सैलरी आपको मिल जाएगी।  और अगर आप खुद का मेडिकल शॉप शुरू करते है तो वो आपका बिज़नेस  आप कितनी भी कमाई कर सकते है, वो डिपेंड करता है की आप किस तरह से शॉप को चलाते है। 


तो दोस्तों इस पोस्ट में, मेने डी फार्मा ( D Pharma ) कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आये।  धन्यवाद। 


करियर सनेडो की और भी पोस्ट पढ़े 

Physiotherapy course | What is physiotherapy | full details

Top 10 Paramedical courses in India | Best paramedical courses


Disqus Comments