Thursday, August 29, 2019

Top 10 Paramedical courses in India | Best paramedical courses

Top 10 Paramedical courses in India

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है, हमने इस ब्लॉग पर पैरामेडिकल ( Paramedical courses ) के ऊपर एक पोस्ट डाली थी जिसमे मेने पैरामेडिकल के बारे में विस्तार से बताया था। जिसमे मेने मेडिकल और पैरामेडिकल के बिच में क्या डिफरेंस है वो बताया था, फिर पैरामेडिकल ( Paramedical courses) में कौनसे कोर्स होते है और पैरामेडिकल में जॉब के लिए क्या क्या ओपोर्ट्युनिटी है इत्यादि टॉपिक्स के बारे में बताया था।अगर आप पढ़ना  चाहते है तो लिंक निचे दी है .


तो उस पोस्ट के बाद मुझे कई लोगो ने ईमेल और कमेंट करके बताया की सर आपने कोर्स तो कई सारे बताये लेकिन पैरामेडिकल में ऐसे कौनसे कोर्सेज है जिसको करने के बाद जॉब लेके में आसानी रहेगी और आगे फ्यूचर अच्छा रहेगा।  तो दोस्तों इस पोस्ट में , में आपको पैरामेडिकल के टॉप 10 कोर्स ( Top 10 Paramedical courses ) के बारे में बताऊंगा।  ऐसे कोर्सेज जो पैरामेडिकल में सबसे टॉप पर है जिसको करने के बाद आपको अच्छी सैलरी के साथ जॉब मिल सकती है। और जिसका स्कोप भी आने वाले समय में यथावत रहेगा। तो चलिए जानते है की टॉप 10  पैरामेडिकल कोर्सेज ( Paramedical courses )कौनसे है।

1. मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी ( Medical laboratory technology ) | MLT :-

मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी कोर्स को शार्ट में MLT भी कहते है। दोस्तों MLT में सर्टिफिकेट , डिप्लोमा और बैचलर  लेवल के कोर्स होते है।  जिसको CMLT ( सर्टिफिकेट इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी ), DMLT ( डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी ) और BMLT ( बैचलर/बीएससी इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी ) कहा जाता है। जिसमे CMLT 6 महीने का कोर्स होता है।  DMLT 2 साल का कोर्स होता है और BMLT 3 साल का कोर्स होता है। इसमें मुख्य लेबोरेटरी के बारे में पढ़ाया जाता है। लेबोरेटरी के इक्विपमेंट और डिफरेंट डिफरंट टेस्ट करना सिखाया जाता है जैसे की यूरिन टेस्ट , ब्लड टेस्ट इत्यादि।  दोस्तों तीनो के तीनो  पॉपुलर है और काफी अच्छे कोर्सेज है। आप अपने हिसाब से जो सही है वो कर सकते है।  तीनो कोर्सेज के बारे में मेने अलग से पोस्ट लिखी हुई है जिसमे मेने तीनो कोर्स के बारे में विस्तार से बताया हुआ है।  अगर आप  पढ़ना चाहते है तो निचे लिंक दी हुई है वह पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है। 

CLICK BELOW LINK TO READ POST 


2. X -Ray  टेक्नोलॉजी ( X- ray technology )

X- ray technology, कई लोग इसे X- ray technician भी कहते है। इसमें भी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बीएससी तीन प्रकार के कोर्स अवेलेबल है। कई बार मरीज की बॉडी के किसी पार्ट में  फ्रेक्चर होता है या कुछ भी ऐसा होता है जिसको जानना डॉक्टर के लिए मुश्किल हो जाता है तब डॉक्टर मरीज को उस पर्टिकुलर पार्ट का   X- ray निकालने के लिए बोलते है और फिर मरीज X- ray निकालने के लिए X-Ray लैब में जाता है।  तो वो जो X-Ray लैब में काम करते है वो लोग X-Ray तकनीशियन ( X- ray technician ) होते है। तो अगर आपको X-Ray तकनीशियन बनना है या फिर X-Ray टेक्नोलॉजी के फील्ड में अपना करियर बनाना है तो यह कोर्स आपके लिए है। ये कोर्स भी काफी डिमांडिंग और पॉपुलर कोर्स है।

3. रेडिओग्राफी ( Radiography )

इसमें डिप्लोमा इन रेडिओग्राफी ( diploma in radiography ) और बीएससी इन रेडिओग्राफी ( BSc in radiography ) दो कोर्स अवेलेबल है। रेडिओग्राफी में ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज रेडिएशन की मदद से किया जाता है। ये कोर्स बहुत ही अच्छा कोर्स है। अभी की बात करे तो इंडिया में और विदेशो में रेडियोग्राफर की डिमांड  रही है।  तो अगर आप रेडिओग्राफी का कोर्स करते है तो भी आपको अच्छी सैलरी के साथ जॉब मिल सकती है।

4. फीसिओथेरेपी ( Physiotherapy )

कई लोग बोलते है की फीसिओथेरेपी ( Physiotherapy ) पैरामेडिकल कोर्स नहीं है।  लेकिन दोस्तों आपको बाता दू की WHO ने फिजियोथेरेपी को इंडेपेंडेंट कोर्स बताया है लेकिन इंडिया में अभी भी फीसिओथेरेपी  कोर्स को पैरामेडिकल कोर्स ( Paramedical ) में ही गिना जाता है। दोस्तों फीसिओथेरेपी  में दो मुख्य दो कोर्स अवेलेबल है जिसमे डिप्लोमा इन फीसिओथेरेपी  जिसको ( DTP ) भी कहा जाता है जो दो साल का होता है और दूसरा बीएससी इन फीसिओथेरेपी जिसको शार्ट में ( BPT ) कहा जाता है, जो 4 साल का होता है । 

फीसिओथेरेपी में इंसान की फिजिकल मूवमेंट और एक्सरसाइज करके ट्रीटमेंट की जाती है।  गेनेराल्ल्य आपने हॉस्पिटल में देखा होगा।  इसके लिए कई उपकरण भी होते है।  तो ये भी एक अच्छा कोर्स है। 

5. ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी ( Operation Theater Technology ) OR OTT

ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में भी सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीन प्रकार के कोर्स अवेलेबल है। ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी ( Operation Theater technology ) को शार्ट  में  OTT कोर्स भी कहते है। अगर कभी हॉस्पिटल में गए हो तो आपको पता होगा की ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टर के आलावा भी कुछ तकनीशियन काम करते है। जनरली उनको ऑपरेशन थिएटर तकनीशियन ( Operation theater technician )कहा जाता है। ये कोर्स भी काफी अच्छा कोर्स है।

6. डायलिसिस टेक्नोलॉजी ( Dialysis Technology )

डायलिसिस टेक्नोलॉजी( Dialysis Technology ) , अगर आपको पता नहीं है की डायलिसिस क्या है  तो दोस्तों सिंपल भाषा में बताऊ तो  हमारी बॉडी में जो वेस्ट होता है जैसे की यूरिन हो गया। तो हमारी बॉडी की रचना इस प्रकार से होती है की समय समय पर वेस्ट अपने आप निकलता रहता है।  लेकिन कई बार ऐसी बिमारी हो जाती है या किडनी फ़ैल हो जाती है तो डॉक्टर हमे आर्टिफीसियल तरीके से वेस्ट निकालने को बोलते है। तो उस आर्टिफीसियल  तरीके से वेस्ट निकालने की प्रॉसेस को डायलिसिस कहते है। तो दोस्तों इस फील्ड में भी अच्छी ओपोर्ट्युनिटी है। 

7. मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी ( Medical Record Technology ) |  MRT 

मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी ( Medical Record Technology ) जो की MRT नाम से काफी पॉपुलर है। इसमें डिप्लोमा और बीएससी दोनों कोर्स अविलबले है। मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन ( Medical record technician ) का काम होता है मरीज रिकॉर्ड रखना। मेडिकल रिकॉर्ड में मरीज का नाम, पता , हेल्थ स्टेटस इत्यादि चीजों का समावेश होता है।  तो दोस्तों बड़ी बड़ी हॉस्पिटल्स में कई सारे मरीज  होते है तो उनका रिकॉर्ड और इलाज का रिकॉर्ड सही से रखना काफी जरुरी हो जाता है। तो फील्ड काफी अच्छा है स्कोप भी बहुत है।

8. मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी ( Medical Imaging Technology )

मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी ( Medical Imaging Technology ) में डिप्लोमा और बीएससी दोनों कोर्स अवेलेबल है।  मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी ( Medical Imaging Technology ) मेडिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट की ही एक ब्रांच है। मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी ( Medical Imaging Technology ) में बेसिकली ह्यूमन बॉडी के डिफरेंट डिफरेंट पार्ट्स की इमेज कैप्चर करके उसपे रिसर्च करना होता है। तो आप अगर इंट्रेस्टेड है तो यह कोर्स भी कर सकते है। ये कोर्स रेडिओग्राफी और X-Ray टेक्नोलॉजी कोर्स से काफी मिलता जुलता कोर्स है। 

9. ऑक्यूपेशनल थेरेपी ( Occupational Therapy )

ऑक्यूपेशनल थेरेपी ( Occupational Therapy ) में भी आपके पास डिप्लोमा और बैचलर दोनों कोर्स अवेलेबल है। ऑक्यूपेशनल थेरेपी में ऐसे मरीज की ट्रीटमेंट होती है जिनको पहले से ही फिजिकल , इमोशनल या फिर मेन्टल प्रॉब्लम हो।  उसमे सुधार लाने के लिए ऑक्यूपेशनल थेरेपी का इस्तेमाल होता है।  इस फील्ड में भी ढेर सारी ओप्पोरटयूनिटी है। 

10. एनेस्थेसिआ टेक्नोलॉजी ( Anesthesia Technology )

कई बार ऑपरेशन या फिर ट्रीटमेंट के वक्त मरीज को ज्यादा दर्द महसूस ना हो इसलिए पर्टिकुलर किसी पार्ट्स के लिए या फिर बॉडी के लिए एनेस्थीसिया दिया जाता है। दोस्तों एनेस्थीसिया कई प्रकार का होता है।  उसका पूरा एक साइंस है और पैरामेडिकल का एक ब्रांच है। और इसकी डिमांड कभी कम नहीं होने वाली  है। आप अगर इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो आप डिप्लोमा या बीएससी कोर्स कर सकते है।
तो दोस्तों इस पोस्ट में, मेने पैरामेडिकल के सबसे डिमांडिंग और सबसे बेस्ट 10 कोर्सेज के बारे में बताया। ये जो मेने कोर्स बताये है वो सारे अच्छे कोर्स है।  आप अपने रूचि के हिसाब से इनमे से कोई भी कोर्स करके अपना करियर बना सकते है।

उम्मीद करता हु की आपको ये पोस्ट पसंद आये।  
Disqus Comments