Saturday, August 17, 2019

How to increase brain power | brain care tips in Hindi |

How to increase brain power:-


नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडॉ में आपका स्वागत है।  आप लड़के हो या लड़की, स्टूडेंट हो या टीचर, या फिर आप जॉब कर रहे हो या बिज़नस ये पोस्ट आपके लिए काफी जरुरी है।  इसे अंत तक पढना. क्यों की आजतक आपने एसी पोस्ट तो बहुत पढ़ी होगी जिसमे ये बताया जाता होगा की हेयर की केयर केसे करे या, स्किन की केयर केसे करे, आँखों की केयर केसे करे इत्यादि लेकिन कोई ये नहीं बताता की हमारे दिमाग की केयर
brain power ) केसे करे, अब आप ये बोलेंगे की दिमाग की केयर क्यों करे सही से चल तो रहा है।  तो दोस्तों में आपको बता दू की हमारे बॉडी में जितने भी पार्ट्स है उसमे सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पार्ट है तो वो दिमाग है, जो बाकी सारे पार्ट्स को कण्ट्रोल करता है।  अगर आप उसकी सही से केयर नहीं करेंगे तो आपके दिमाग की कार्यक्षमता कम हो जाएगी और अगर आपका दिमाग सही से काम करेगा तो बॉडी अपने आप सही से काम करने लगेगी इसलिए दोस्तों हमे हमारे दिमाग की केयर करना काफी जरुरी हो जाता है,  तो इस पोस्ट में पहले हम थोड़ा सा ये जान लेंगे की दिमाग की रचना किस प्रकार की है और दिमाग किस प्रकार से काम करता है उसके बारे में जानेंगे उसके बाद हम जानेंगे की दिमाग की केयर केसे करे, दोस्तों इस पोस्ट में, में जो भी बाते बताऊंगा वो सारी वेल रिसर्च करके बता रहा हु, ये मेरे खुद का ज्ञान नहीं है ये डॉक्टर, न्यूट्रिशन और विज्ञानिको द्वारा प्रूफ की गई बाते है।  तो में चाहता हु की इस पोस्ट को आप अंत तक जरुर पढ़े और एक भी पॉइंट मिस ना करे.

  • दिमाग की रचना केसी है और वो किस प्रकार से काम करता है.

इंसानी दिमाग के मैंन तीन पार्ट्स है.

  1. फोरब्रेन ( forebrain )
  2. मिडब्रेन और ( mid brain )
  3. हाईएंडब्रेन ( highendbrain )

ऊपर बताये गये तीन पार्ट्स में 4 लोब्स होती है , जिनका डिफरेंट डिफरेंट काम होता है जिसमे

ऑक्सिपिटल लोब :-

ऑक्सिपिटल लोब दिमाग में पीछे के हिस्से में होता है। जिसका काम होता आँखों के थ्रू देखना और जो हमने देखा हुआ है उसको पहचानना।

टेम्पोरल लोब्स :-

टेम्पोरल लोबेस दिमाग के दोनों तरफ कान से थोड़ा सा ऊपर की और होता है। टेम्पोरल लोब्स कीमदद से हम  सुनने की क्रिया, यादशक्ति, और लैंग्वेज सिख सकते है। और फीलिंग का एक्सपीरियंस भी इसी टेम्पोरल लोब्स की वजह से होता है


फ्रंटल लोब्स :-

फ्रंटल लोब्स दिमाग के सबसे आगे वाले हिस्से में होता है। जो बोलने के लिए , सोचने के लिए , बॉडी के मूवमेंट और बैलेंस के लिए रेस्पोंसिबल होता है।  



पेराइटल लोब्स :- 

पेराइटल लोब्स  फ्रंटल लोब के पीछे टेम्पोरल लोब्स के ऊपर और दिमाग के पीछे के हिस्से में थोड़ा सा ऊपर की और होता है। जो स्पर्श , स्वाद, प्रेशर, बॉडी टेम्प्रेचर मेन्टेन करना और लैंग्वेज पेहचानने और सीखने के लिए रेस्पॉन्सिबल होता है। 

ऊपर हमने आसान तरीके से ब्रेन की रचना देखि। अब सबसे इम्पोर्टेन्ट मुद्दे के बारे में बात करते है की आखिर ब्रेन की केयर कैसे करे। ब्रेन को ताकतवर कैसे करे। तो आइए कुछ बेहद महत्वपूर्ण बाते जिससे हम हमारे ब्रेन की केयर कर सकते है। 

  • दिमाग की केयर करने के लिए निचे दी गई 7 बातो का पालन करे। 

  1. रेगुलर एक्सरसाइज :-

दोस्तों जिस प्रकार से हमारे ह्रदय और बॉडी को सही से चलने के लिए ऑक्सीजन कम्प्लसरी चाहिए वैसे ही हमारे दिमाग को भी सही से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन चाहिए। साइंटिफिक रिसर्च के अकॉर्डिंग हमारी बॉडी जितना भी ऑक्सीजन लेती है उसमे से 20% ऑक्सीजन तो सिर्फ दिमाग यूज़ करता है।अगर दिमाग को रेगुलेरली सही मात्रा में ऑक्सीजन देना है तो आपको नियमित 1 घंटे से पौने घंटे तक एक्सरसाइज करनी पड़ेगी। अगर आपने अभीतक किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं की है और ऐज ज्यादा हो गई है तो आप अपने मन मुताबिक सरल एक्सरसाइज कर सकते है। 

  1. दिमाग की एक्सरसाइज। 

अगर आपके दिमाग को तेज और पावरफुल बनाना है तो आपको दिमाग की एक्सरसाइज करनी पड़ेगी।  दिमाग की एक्सरसाइज बहुत ही आसान है।  उसके लिए आप सुडोकु कम्पलीट कीजिए , ऐसी गेम खेलिए जिसमे दिमाग का भरी मात्रा में यूज़ होता हो, उसके आलावा आप ये भी कर सकते है की किसी भी बुक का एक पेज पढ़िए और फिर उसको देखे बिना खुद से ज्यादा से ज्यादा याद करके ब्लेंक पेज पर लिखने की कोशिश कीजिए। इस टेक्निक से आपका दिमाग इतना पावरफुल हो सकता है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

  1. लहसुन और पालख का सेवन। 

अब आप बोलेंगे की ये क्या बात  लहसुन और पालख के सेवन से दिमाग से क्या लेना देना।  दोस्तों डेली लहसुन की 2 से 3 कली खोराक में लेने से सेरोटिन नामके न्यूरोट्रांस्मीटर लेवल बढ़ेगा। और पालख खाने से विटामिन बी - 6 , विटामिन बी - 1 और फोलिक एसिड मिलता है।  जिससे हमारे दिमाग का कंसंट्रेशन पावर बढ़ती है। जिससे हम हमारे काम और पढाई में फोकस कर पाते है।

  1. डेली 2 लीटर पानी पीना। 

हमारे दिमाग में 60 से 70 प्रतिशत पानी होता है। जिसको मेन्टेन करना काफी जरुरी है जिसके लिए आपको  चाय, कॉफी और कोल्ड्रिंक्स को मिलाके दिन में 2 से ढाई लीटर पानी पीना होगा। 

  1. नशा करना बंद करदे। 

अगर आपके दिमाग के पावर और कैपेसिटी को कमजोर नहीं करना चाहते है, और लाइफटाइम दिमाग को गुड वर्किंग कंडीशन में रखना है तो सबसे जरुरी है की आप तम्बाकू,सिगरेट , गुटखा, शराब या कोई भी ड्रग लेना जितना हो सके उतना जल्दी बंद कर दीजिए। क्यों ड्रग हमारे दिमाग पर भारी मात्रा में इफ़ेक्ट डालता है।

  1. पौष्टिक खाना खाए। 

अगर बात करे मेन्टेन्स कैलरी की तो एक पुरुष को दिन में 2000 कैलरी चाहिए और स्त्री को 1800 कलारी प्रति दिन चाहिए। तो आपको आपकी मेंटेनन्स कैलरी कुछ भी खाके कम्पलीट नहीं करनी है। क्यों की अगर आपका बॉडी मॉस इंडेक्स 25 से बढ़ जाएगा तो आपके दिमाग पर उसका बुरा प्रभाव होगा। 
इसलिए आपको ऐसा खाना खाना होगा जिसमे 50 से 60 ग्राम प्रोटीन हो , 250 से 300 ग्राम कार्बोहैड्रेड हो ,उसके आलावा आपको 30 से 40 ग्राम आयल और घी जैसे चर्बी वाला खोराक लेना चाहिए। और आपको जरुरी विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिले उसके लिए आपको दिन में 2 से 3 फल खाने चाहिए।

  1. पर्याप्त नींद लेना। 

आप अपने बिज़नेस में , जॉब में या फिर स्टडी में कितने भी बिजी हो लेकिन आपको प्रति दिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। अगर हमारा बॉडी काम करके थक जाता है तो उसको आराम की जरुरत होती है वैसे ही हमारे दिमाग को भी आराम की जरुरत होती है।  तो ये बात खास याद रखना की अगर आपको अपने बॉडी और दिमाग को सही रखना है तो टाइम से सोने की और टाइम से जागने की अच्छी आदत  डालनी ही पड़ेगी। 
दोस्तों अगर आप ऊपर बताई गई 7 बातो का पालन करेंगे तो आपके दिमाग की कार्यक्षमता और पावर ( Brain power )दोनों बढ़ेगी और अगर दिमाग की पावर बढ़ेगी तो जाहिर सी बात है आपके सोचने समझने नई क्षमता बढ़ेगी। आप खुद को फ्रेश महसूस करेंगे। और आपका मन शांत और प्रफुल्लित रहेगा। तो चलिए पोस्ट यहाँ पर ख़तम करते है। 

तो उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आए।  और हां दोस्तों इसी प्रकार से एजुकेशनल और मोटिवेशनल वीडियो रेगुलर देखना चाहते है तो हमारी चैनल करियर सनेडो को सब्सक्राइब करे। और पास में दी गए बेल्ल आइकॉन को प्रेस करे। 

Disqus Comments