Tuesday, July 9, 2019

Top ITI course to get jobs | ITI course list | course list.

नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो में आपका स्वागत है। आप अगर स्टूडेंट है और 10 वी कक्षा कम्पलीट कर चुके है और आगे आईटीआई कोर्स ( ITI course ) करना चाहते है यकीन कंफ्यूज है की कौन सा आईटीआई कोर्स ( ITI course ) करे या कौनसे कोर्स से कोर्स में एडमिशन ले।  तो फिर ये पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम सबसे बेस्ट 4 ऐसे आईटीआई कोर्स ( ITI course ) के बारे में बात करने वाले है जिसको करने के बाद आपको अच्छी जॉब आसानी से मिल जाए, जिसको पढ़ने में आपको ज्यादा मजा आये और आपकी स्किल डेवलप हो। क्यों की बहुत से बच्चे ऐसे होते है जो 10वी कक्षा पास करने के बाद आईटीआई कोर्स ( ITI course ) करने की सोच लेते है और किसी तरह से सही जानकारी ना मिलने के कारन या गलत जानकारी के कारन वो गलत आईटीआई कोर्स चुन लेते है और फिर बाद में पछताते है। 

आसान भाषा में बात करे तो आईटीआई कोर्स ऐसे कोर्स होते है जो शार्ट टर्म यानी 1 से 2 साल के होते है और जिसमे ज्यादातर स्टूडेंट्स की स्किल डेवलप करने पर फोकस रहता है। और उसमे भी कई सारे ट्रेड होते है। 

इन आईटीआई कोर्स ( ITI course ) का ट्रेंड अभी जा चूका है। 

अगर आज के समय में आप किसी से अच्छे आईटीआई कोर्स ( ITI course) के बारे में पूछेंगे तो आपको इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल या फिर IT के बारे में बताएंगे। लेकिन में आपको बताता हु की आज के समय में इन तीनो में आईटीआई कोर्स करना बहुत ही बड़ी बेवकूफी है।  अगर आपकी रूचि है और आप मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या IT करते है तो कोई बात नहीं है लेकिन अगर आप लोगो के ये कहने से करते है की आपको इसमें अच्छी जॉब मिल जाएगी तो ये आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है। 

एक्चुअली इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और IT का ट्रेंड आज से 7 साल पहले था अभी इन तीनो का ट्रेंड जा चूका है।  मान लीजिए अगर हाल के समय में आप इनमे से किसी में भी आईटीआई कोर्स ( ITI course ) करते है और किसी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आप देखेंगे की 100 पोस्ट के लिए लाखो की तादाद में कैंडिडेट ने अप्लाई किया है। जिससे पता चलता है की इन आईटीआई कोर्सेज में जॉब्स के लिए तगड़ी कम्पीटशन है। जिससे आपको जॉब लेने में मुश्किल हो जाती है। और वही हालात गवर्नमेंट जॉब के लिए भी है। तो फिर प्रश्न आता है की कौनसा आईटीआई कोर्स ( ITI course ) आपके लिए बेस्ट रहेगा जिससे आपको एक अच्छी जॉब लेने में आसानी रहे। तो इस पोस्ट में, में आपके लिए 4 ऐसे आईटीआई कोर्सेज के बारे में बताऊंगा जिनकी बहुत ही ज्यादा डिमांड है और अभी ट्रेंड में है।  तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

Top 4 ITI course to get jobs quickly 



1. फिटर आईटीआई ( Fitter iti )

ये एक बहुत ही पॉपुलर आईटीआई ( ITI Course ) कोर्स है। अगर आप Fitter iti course कम्पलीट करते है तो आपको आपकी संस्था में से ही प्लसमेंट मिल सकता है। इस कोर्स को करने में 2 साल का समय लगता है और अगर आप चाहते है की आगे और पढाई करे तो आप पॉलिटेक्निक डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है जो की 3 साल का होता है लेकिन अगर आप फिटर आईटीआई ( Fitter iti ) करने के बाद  पॉलिटेक्निक   दूसरे साल एडमिशन मिलेगा।  मतलब की 4 साल में आपको 2 डिग्रियां मिल  जाएगी। 

फिटर आईटीआई ( Fitter iti ) कोर्स की डिमांड सिर्फ इंडिया में ही नहीं है, विदेशो में भी इस ट्रेड की मांग काफी है।  तो Fitter iti आपके लिए सबसे बढ़िया कोर्स रहेगा। इसमें सैलरी भी अच्छी मिलती है। आईटीआई कोर्स में सबसे बेस्ट आईटीआई कोर्स Fitter iti माना जाता है। 

फिटर आईटीआई कोर्स ( Fitter iti course ) में आपको फिटिंग से संबधित काम सिखाया जाता है जैसे की पाइप की फिटिंग लाइट की फिटिंग या फिर पानी की फिटिंग। तो इस तरह का काम फिटर आईटीआई में होता है और इन कामो की जरुरत हर बड़ी कम्पनी में होती है। 

2. सर्वेयर आईटीआई  ( Surveyor ITI )

ये भी एक बहुत ही पॉपुलर आईटीआई कोर्स है।  दूसरा सबसे बढ़िया आईटीआई कोर्स ( ITI course ) माना जाता है। इस कोर्स की भी काफी डिमांड रहती है।  सर्वेयर आईटीआई करने के बाद आपको छोटे से लेके बड़े रोड और सड़के बनती है वहा पर सर्वेयर की जॉब मिल जाती है। जिसमे आपको उनकी ऊंचाई, लम्बाई, देखभाल आदि का लेखाजोखा करना होता है। और जितनी भी रोड बनाने वाली कम्पनीज़ है उनको सर्वेयर की काफी ज्यादा मांग रहती है। तो  जाहिर सी बात है की जॉब के लिए  भी अच्छी ओपोर्ट्युनिटी है। 

सर्वेयर आईटीआई  ( Surveyor ITI ) कोर्स भी 2 साल का कोर्स होता है। इसके बाद आप अगर पॉलिटेक्निक डिप्लोमा करना चाहे तो भी आप कर सकते है , लेकिन अगर आप नहीं भी करते है तो भी आपको एक अच्छी नौकरी मिल जाएगी। ये एक बहुत ही अच्छा कोर्स है। 

3. आर्किटेक्चरल असिस्टेंट ( architectural assistant )

आर्किटेक्चरल असिस्टेंट का काम आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं में आपको बताता हु , जितनी भी बिल्डिंग्स और घर बनते है उनकी डिज़ाइन तैयार करना , फैक्ट्री और कम्पनी का डिज़ाइन तैयार करना होता है। और जैसे की आप सब जानते है आज के टाइम में बहुत ही ज्यादा बिल्डिंग बन रही है और ऊपर से सबको अच्छी अच्छी डिज़ाइन भी चाहिए।  तो अगर आप आर्किटेक्चरल असिस्टेंट का कोर्स करते है तो आप भी एक अच्छे आर्किटेक्चरल असिस्टेंट बन सकते है, और आप जॉब कर सकते है या तो आप अपना खुद का ऑफिस भी खोल सकते है। क्यों की हर कोई आजकल छोटे छोटे घर से लेके बड़ी बिल्डिंग्स तक का डिज़ाइन बनवाना चाहता है। तो यदि आप यह आईटीआई  कोर्स  ( ITI course ) करते है तो आपको अच्छा काम भी मिलेगा और अच्छा पैसा भी मिलेगा। और अगर आप विदेशो में जाके काम करना चाहते है तो आप विदेश में भी आर्किटेक्चरल असिस्टेंट का काम शुरू कर सकते है , क्यों की विदेशो में इसकी अच्छी डिमांड है। 

अगर आप इस काम को अच्छे से सीखना और शुरू करना चाहते है तो जरुरत है की आप आर्किटेक्चरल असिस्टेंट में आईटीआई कोर्स करने के बाद आप डिप्लोमा कोर्स  भी करे ताकि आपको ज्यादा अच्छी सैलरी मिले और आपका स्किल डेवेलोप हो।  क्यों की इस कोर्स में स्किल और टेलेंट का काम होता है। 

4. फेब्रिकेशन ( fabrication ) / फिटिंग एंड वेल्डिंग्स 

दोस्तों ये एक बहुत ही पॉपुलर कोर्स है और फेब्रिकेशन की जरुरत कभी ख़तम नहीं होगी। अगर आप फेब्रिकेशन में आईटीआई कोर्स ( ITI Course ) करते है तो इसमें आपको काम और पैसे की कमी कभी नहीं होगी। क्यों की ज्यादातर जितना भी फैक्ट्री और कम्पनी का काम होता है फेब्रिकेशन के बिना पॉसिबल नहीं है। अगर डिमांड की बात करे तो भारत में इसकी काफी ज्यादा डिमांड है।  आपको कभी खाली नहीं बैठना पड़ेगा। इसमें आपको लोहे गेट बनाना, पिलर बनाना, फिटिंग करना आदि काम होते है। 

फेब्रिकेशन आईटीआई कोर्स ( ITI course ) भी 2 साल का कोर्स होता है। और आगे पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी आप कर सकते है।  

तो दोस्तों इस पोस्ट में बताए गए सारे आईटीआई कोर्सेज  को करने के बाद आप अपना खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते है। आप गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब भी कर सकते है।  लेकिन  आपको ITI course करने के बाद एक बात का ख़ास ध्यान रखना है की " आपको आईटीआई कोर्स कम्पलीट करने के बाद अपरेंटिस जरूर करना है " , इसलिए नहीं की आपको सर्टिफिकेट मिले बल्कि इसलिए की आपको काम का एक्सपीरियंस हो।  और दूसरा " सरकारी नौकरी के लिए घर पर बैठे रहने से आपको प्राइवेट कम्पनी में जॉब करनी चाहिए। " क्यों की आप अगर प्राइवेट कम्पनी में जॉब करते है तो आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और समय के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। और अगर एकबार आपके पास काम का अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो जाता है तो आप आगे दूसरी कम्पनी में ज्यादा सैलरी के साथ जॉब कर सकते है। और साथ साथ गवर्नमेंट जॉब्स के लिए भी अप्लाई करते रहना चाहिए। 

तो इस पोस्ट में हमने आपको बहुत ही इम्पोर्टेन्ट और महत्वपूर्ण जानकारी दी है।  उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो। 

इन पोस्ट को भी जरूर पढ़े

Disqus Comments