Sunday, July 28, 2019

How to become lab technician | lab technician course list

लैब तकनीशियन कैसे बने | How to become lab technician 

अगर आप लैब तकनीशियन ( lab technician ) बनना चाहते है।  या फिर ये जानना चाहते है की लैब तकनीशियन कैसे बने तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।


A ] लैब तकनीशियन क्या है | What is lab technician 

नमस्कार दोस्तों , करियर सनेडो में आपका स्वागत है। सबसे पहले बात करते है की लैब तकनीशियन क्या होता है। जनरली आपने देखा होगा की किसी को अगर कुछ बिमारी हो गयी और डॉक्टर के पास जाते है तो कई बार डॉक्टर उनको लेबोरेटरी से कुछ जरुरी टेस्ट करवाने के लिए भेजते है जैसे की यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट, कफ टेस्ट। तो फिर वो जाते है लेबोरटरी में, जहा पर कुछ तकनीशियन होते है जो मरीज के डॉक्टर के बताए गए टेस्ट करते है। तो दोस्तों ये लेबोरेटरी में काम करने वाले तकनीशियन होते है जो डॉक्टर द्वारा बताए गए टेस्ट करके उनका रिपोर्ट रेडी करके वापिस डॉक्टर को देते है उनको लैब तकनीशियन ( lab technician ) कहते है। दोस्तों लैब तकनीशियन का काम सिर्फ डॉक्टर द्वारा बताए गए टेस्ट करना नहीं होता लैब तकनीशियन के और भी काम होते है जैसे की लैब में रखे गए इक्विपमेंट की देखभाल करना, लैब  इक्विपमेंट की साफ़ सफाई रखना। तो उम्मीद करता हु की आपको समज में आ गया होगा की लैब तकनीशियन क्या होता है। 
आजकल लोगो जिस प्रकार नयी नयी बीमारिया होती रहती है उनका मर्ज ढूंढ़ना काफी जरुरी बन जाता है। और उसीके चलते लेबोरेटरी और लैब तकनीशियन दोनों की डिमांड काफी बढ़ रही है। आज के दौर में लैब तकनीशियन की जरुरत सरकारी और प्राइवेट दोनों में हर डॉक्टर , हॉस्पिटल और लेबोरेटरी वालो को बहुत ही ज्यादा है। दोस्तों लैब तकनीशियन एक बहुत ही अच्छा प्रोफेशन माना जाता है और लैब तकनीशियन को अच्छी सैलरी के साथ जॉब भी मिलती है। 
तो अब आपके दिमाग में सवाल आ रहा होगा की लैब तकनीशियन कैसे बने या लैब तकनीशियन बनने के लिए कौनसा कोर्स करना चाहिए। तो दोस्तों लैब तकनीशियन बनना उतना मुश्किल काम नहीं है।  लैब तकनीशियन बनने के लिए कुछ कोर्सेज होते है जिनको करने के बाद आप एक लैब तकनीशियन की जॉब कर सकते है या फिर खुद का लैब भी शुरू कर सकते है। जिसके बारे में हम निचे बात करेंगे। 

B] लैब तकनीशियन कोर्स | lab technician course

लैब तकनीशियन बनने के लिए वैसे तो अलग अलग कोर्सेज अवेलेबल है लेकिन यहाँ पर में आपको मुख्य तीन कोर्सेज के बारे में बताऊंगा जिसको करने के बाद आप आसानी से लैब तकनीशियन की जॉब ले सकते है।  

  1. CMLT certificate in medical laboratory technology )
  2. DMLT ( Diploma in medical laboratory technology)
  3. BMLT ( BSc in medical laboratory technology )

तो आइए तीनो कोर्सेज के बारे में जानते है। 

1.  CMLT ( certificate in medical laboratory technology )

CMLT 12th के बाद 6 महीने से 1 साल का सर्टिफिकेट लेवल का कोर्स है। अगर आप कम समय में लैब तकनीशियन बनना चाहते है या फिर खुद का पैथोलॉजी लैब शुरू करना चाहते है तो यह बेसिक कोर्स है जिसको करने के बाद आप लैब तकनीशियन की जॉब कर सकते है। 

2.  DMLT ( Diploma in medical laboratory technology)

अगर DMLT कोर्स की बात करे तो यह 12th साइंस ( PCB ) के बाद 2 साल का डिप्लोमा लेवल का कोर्स है। अगर आप थोड़ा सा डीप में पढ़ाई करना चाहते है और अच्छी सैलरी के साथ जॉब करना चाहते है। तो मेरा कहना यही है की आपको CMLT की जगह DMLT करना चाहिए।  क्यों की DMLT कोर्स की अवधि CMLT कोर्स से ज्यादा है। और यह डिप्लोमा लेवल का कोर्स भी है। 
यह पोस्ट भी पढ़े DMLT | DMLT full form | dmlt course all information

3. BMLT  ( BSc in medical laboratory technology )

BMLT कोर्स 12th साइंस के बाद 3 साल का बैचलर लेवल का कोर्स होता है। अगर आप लैब तकनीशियन में डीप में पढ़ाई करना चाहते है और ग्रेजुएशन भी कम्पलीट करना चाहते है तो आपको BMLT कोर्स करना चाहिए। क्यों की BMLT  एक बैचलर प्रोग्राम है जिसको करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है। और जाहिर सी बात है की BMLT कोर्स की वैल्यू CMLT और DMLT कोर्स से ज्यादा होगी। तो इस कोर्स को करने के बाद आपको आगे बाते गए दोनों कोर्सेज के मुकाबले वेतन भी अच्छा मिलेगा।
तो दोस्तों अगर आप लैब तकनीशियन बनना चाहते है तो ऊपर बताए गए तीनो कोर्स करने के बाद आप लैब तकनीशियन बन सकते है।  इनके आलावा भी कोर्सेज है जिसको करने के बाद आप लैब तकनीशियन बन सकते है लेकिन यह सबसे बेस्ट और सबसे पॉपुलर कोर्सेज है। 


C] लैब तकनीशियन की सैलरी | Lab technician salary 

अगर आप लैब तकनीशियन बनते है तो शुरुआत में आपको 10000 से 12000 रूपये प्रति माह की सैलरी मिल सकती है। और फिर जैसे जैसे आपक अनुभव और स्किल में वृद्धि होती है वैसे वैसे आपकी सैलरी में भी वृद्धि होगी। 

और लैब तकनीशियन के लिए गवर्नमेंट से भी कई रिक्रूटमेंट निकलती रहती है , अगर आप गवर्नमेंट जॉब ले लेते है तो आपकी सैलरी 30000 रूपये प्रति माह की हो सकती है जो की काफी अच्छी सैलरी है। 

और ऊपर बताए गए तीनो कोर्स करने के बाद आप खुद का पैथोलॉजी लैब और कलेक्शन सेंटर भी शुरू कर सकते है। जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। 

यह पोस्ट भी पढ़े - How to start pathology lab in India | career tips in Hindi

तो दोस्तों इस पोस्ट में , मेने लैब तकनीशियन क्या है और लैब तकनीशियन कैसे बने के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आए।  अगर इस पोस्ट को लेके या फिर करियर को लेके किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमे हमारा ऑफिसियल जीमेल आईडी careersanedo@gmail.com पर मेल करके पूछ सकते है।  हम हो सके उतना जल्दी और सटीक जवाब देने की आपको कोसिस करेंगे।  धन्यवाद।  
Disqus Comments