Thursday, July 11, 2019

iti fitter | iti fitter course full details in Hindi

ITI Fitter course full Details

iti fitter | नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो में आपका स्वागत है। हमारी वेबसाइट करियर सनेडो में अक्सर आईटीआई कोर्स ( ITI course ) के बारे में हम पोस्ट डालते है। अगर आप बेस्ट आईटीआई कोर्स ( best iti courses )  के बारे में जानना चाहते है तो हमारी ये पोस्ट पढ़े 


Top ITI course to get jobs | ITI course list | course list. "

उसी में से एक, आईटीआई फिटर ( ITI fitter ) कोर्स के बारे में इस पोस्ट में हम बात करने वाले है। फिटर आईटीआई ( fitter iti )  एक बहुत ही पॉपुलर आईटीआई कोर्स है। तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की क्यों फिटर आईटीआई कोर्स इतना पॉपुलर है और क्यों हमे ये कोर्स करना चाहिए। उसके आलावा ITI fitter कोर्स के बारे विस्तार से सब जानकारी इस पोस्ट में, में आपको दूंगा तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 

1. फिटर क्या है। | What is mean by Fitter 

दोस्तों आपके लिए इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक्स और वेल्डर जैसे शब्द जाने पेहचाने होंगे उसी प्रकार से फिटर ( Fitter ) भी एक व्यक्ति के बारे में ही कहा जाता है।  फिटर मतलब ऐसा व्यक्ति जो मशीनरी, उपकरणों , या फिर किसी भी प्रकार का इंजन को जोड़ता है, अगर आसान भाषा में बताऊ तो उनका फिटिंग करता या फिर उनका इंस्टालेशन करता है या मशीनो को प्रतिस्थापित करता है।

2. आईटीआई फिटर कोर्स क्या है | What is ITI fitter course

आपको ये तो पता चल गया की फिटर क्या है। अब मुख्य मुद्दे की बात करते है , की आईटीआई फिटर क्या है। दोस्तों आईटीआई ( इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट ) एक सरकारी संस्था है जो स्टूडेंट के औद्योगिक कौशल के विकास के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है। जिसमे एल्क्ट्रिशन , मैकेनिक्स , वेल्डर इत्यादि  कोर्स शामिल है। जिसमे से एक कोर्स फिटर है। मतलब की फिटर आईटीआई  एक कोर्स है जो आईटीआई द्वारा प्रोवाइड किया जाता है। फिटर में भी सनटरी हार्डवेयर , मेरिन इंजीनियर , मरीन , इलेक्ट्रिकल , बॉयलर और जनरल फिटर कोर्स होते है। जिसमे ज्यादातर कॉलेजेस में जनरल फिटर ही होता है।   

3. आईटीआई फिटर कोर्स करने के लिए योग्यता | Eligibility for ITI fitter course

अगर आप फिटर आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको 10 कक्षा गणित और विज्ञानं विषय के साथ कम्पलीट की हुई होनी चाहिए।

4. अवधि | Duration 

दोस्तों ये दसवीं कक्षा के बाद 2 साल का कोर्स होता है।  जिसमे 4 सेमेस्टर होते है।

5. विषय  subjects 

आईटीआई फिटर के लिए 5 मुख्य विषय सब्जेक्ट्स होते है जिसमे ट्रेड प्रैक्टिकल , ट्रेड थ्योरी , वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड इंजीनियरिंग ड्राइंग और एम्प्लोयिबिलिटी स्किल।  

5. फीस | Fees 

अगर  बात करे फीस की तो गवर्नमेंट आईटीआई संस्था में फिटर के लिए 3000 रूपये से लेके 5000 रूपये तक की होती है जबकि प्राइवेट आईटीआई में फिटर कोर्स करते है तो फीस 50000 के करीब होती है।

6. सर्टिफिकेट | Certificate 

आईटीआई  कोर्स ( ITI Course ) करने के बाद 2 तरह के सर्टिफिकेट आपको मिल सकते है एक तो SCVT ( state council of vocational training ) और दूसरा NCVT ( national council of vocational training ).  दोस्तों आईटीआई फिटर कम्पलीट करने के बाद दोनों में से कोई एक सर्टिफिकेट आपको मिलेगा। कोई संस्था NCVT सर्टिफिकेट देती है तो कोई संस्था SCVT सर्टिफिकेट देती है।  तो आपको दोनों में से कोनसा करना है उसके हिसाब से आईटीआई कॉलेज तय करे।

7.  अपरेंटिस और स्टाईपेंट | Apprentice and stipend 

ITI Fitter course कम्पलीट करने के बाद आप अपरेंटिस के इंडियन आयल , ONGC , इंडियन रेलवे , हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड जैसी बड़ी कम्पनी में भी जा सकते है। जिसमे आपको 10000 रूपये तक का अपरेंटिस मिल जाता है। दोस्तों अप्रेंटिस आईटीआई कोर्स करने के बाद काफी जरुरी है।  अप्रेंटिस करने से आपको काम करने का अनुभव मिल जाता है , आपकी स्किल डेवेलोप होगी और आपको जॉब लेने में काफी आसानी रहेगी। इसलिए किसी भी ट्रेड में आईटीआई कोर्स कम्पलीट करने के बाद अपरेंटिस के लिए जरूर जाए।

8. जॉब के लिए स्कोप | iti fitter Job Scope

जैसे की पोस्ट के शुरुआत में , मेने बताया की फिटर का काम होता है मशीनों और उपकरणों को इंसटाल करना उनका फिटिंग करना  और उनको स्थापित करना।  तो आप ही बताइए की कोई ऐसी कम्पनी है जिसको फिटर की जरूररत नहीं होगी।  नहीं, हर कम्पनी में फिटर की जरुरत रहती है , कोई भी कम्पनी ऐसी नहीं होगी जिसको फिटर की जरूररत ना हो।  तो अब आपको समज में आ गया होगा की इस कोर्स की क्या वैल्यू है।  और क्यों आईटीआई फिटर का कोर्स इतना पॉपुलर है।

फिटर करने के बाद गवर्नमेंट में भी काफी सारी रिक्रूटमेंट निकलती रहती है जिसमे रेलवे और NTPC में ज्यादा निकलती है।

उसके आलावा विदेशो में भी भारी मात्रा में फिटर की डिमांड होती है जिसमे दुबई , साउथ अफ्रीका , अमेरिका जैसे देशो में काफी डिमांड होती है।

अगर आप आईटीआई फिटर का कोर्स करते है और आपमें अच्छी स्किल है तो आपको बहुत ही बढ़िया जॉब आसानी से मिल जाएगी। जिसमे आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

9. सैलरी | salary 

अगर आप फिटर करने के बाद कोई नार्मल कम्पनी में भी जॉब पर लगते है तो आपकी एवरेज सैलरी 7000 रूपये से लेके 10000 रूपये तक होती है। आपको सायद ये कम लग रही होगी लेकिन दोस्तों ये शुरुआती सैलरी है। 3 से 4 साल का एक्सपीरियंस आप ले लेते है तो आपको 25000  रूपये तक की  सैलरी आपको मिल जाएगी। और  आपकी स्किल अच्छी है तो आपको उससे भी कई अधिक सैलरी मिल सकती है। 
तो दोस्तों इस पोस्ट में, मेने आपको विस्तार से बताया की फिटर आईटीआई ( Fitter ITI ) कोर्स क्या है। अगर अभी भी आपके दिमाग में इस पोस्ट को लेके या फिर आईटीआई फिटर कोर्स को लेके किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

हम इस ब्लॉग में करियर से संबधित जानकारी देते है जिसमे हमने और भी पोस्ट लिखी है जो निचे दी गई है।

Disqus Comments