Wednesday, July 3, 2019

How To Overcome TikTok App Addiction | career motivational post in Hindi

How To Overcome TikTok App Addiction | टिक टोक एडिक्शन से छुटकारा पाए। 


अगर आप एक स्टूडेंट है, अगर आप एक बेरोजगार है या फिर आप एक युवा है। तो प्लीज इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना। क्यों की हो सकता है यह एक पोस्ट आपकी जिंदगी बदल दे।


नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। दोस्तों कहा जाता है की हिंदुस्तान एक युवा देश है क्यों की हमारा इंडिया एकमात्र ऐसा देश है जहा बूढ़े और बच्चो से ज्यादा युवा है। अगर आंकड़ों की बात करू तो 50  प्रतिशत से भी ज्यादा लोग ऐसे है जिनकी उम्र 25 साल से कम है। अभी की एवरेज उम्र निकाली जाए तो 29 साल है।  जब की चाइना के लोगो की  अभी की एवरेज उम्र है 37 साल और जापान की  48 साल। तो देखने जाए तो अभी हिंदुस्तान के पास वो है जो हिंदुस्तान को पूरी दुनिया में नंबर 1 वन बना सकता है। वो है युवा धन , जी हां दोस्तों हमारे पास जितने युवा है उतने युवा दुनिया के किसी देश के पास नहीं है।  और आपको तो पता ही होगा की एक युवा आगरा चाहे तो क्या नहीं कर सकता।

तो फिर बात आके रूकती है की हमारा देश चाइना, जापान और दूसरे विकसित देशो की तरह क्यों नहीं बन पा रहा है। आखिर हमारे देश के  युवा किस चीज में कम है। हमारा देश कई मामलो में दूसरे देश से पीछे क्यों है। दोस्तों वजह है एडिक्शन ( Addiction )।  हां दोस्तों हमारे प्रॉब्लम ही यही है की हमारे देश के ज्यादातर युवा किसी न किसी गलत एडिक्शन में फसे है। किसी को दारु सिगारेट का एडिक्शन है तो किसी को पोर्न का, किसी को सोशल मीडिया का एडिक्शन है तो किसी को दिन भर दोस्तों के साथ गप्पे लड़ाने का। इतना एडिक्शन कम था की एक नया आ गया जिसने पुरे देश में बच्चो से लेके बूढ़ो तक किसी को नहीं छोड़ा। जिसमे न जाने कितने घंटो समय बर्बाद करने लगे है।  हां दोस्तों में टिक टोक एप्लीकेशन ( Tik Tok App/tik tok download ) की ही बात कर रहा हु।

क्या आपको पता है इकनोमिक टाइम के रिपोर्ट के अनुसार 20 करोड़ से  ज्यादा हिन्दुस्तानी लोग हर महीने टिक टोक ( tik tok video )चलाते है। दोस्तों यह कोई कम नंबर नहीं है। में  ये नहीं केह रहा हु की आप टिक टोक या फिर कोई सोशल मीडिया अप्प यूज़ ही ना करो लेकिन हर चीज की एक लिमिट होती है। अगर वो लिमिट क्रॉस होने लगती है तो फिर वो हमारे लिए खतरे की घंटी होगी।  टिक टोक जैसी एप्लीकेशन आती रहेगी और जाती रहेगी लेकिन जिंदगी एक बार ही मिलती है। आपके पास समय बहुत सिमित है। इसमें आपको तय करना है की करियर को समय देना है या फिर टिक टोक जैसे फ़ालतू एडिक्शन को। आपके लिए टिक टोक सिर्फ एक मनोरंजन का माध्यम होगा लेकिन आपको पता भी नहीं है और यह आपका कीमती समय बर्बाद कर रहा है।

मुझे पता है आप क्यों टिक टोक पर अपना टाइम वेस्ट कर रहे है। क्यों की आपको लगता है की जैसे कुछ लोग टिक टोक पर वीडियो बनाते बनाते फेमस हो गए वैसे आप भी हो जाएंगे। आप पर भी लाइक्स की और हार्ट्स की बारिस होने लगेगी।  लोग आपके साथ सेल्फी लेने के लिए बेताब होंगे। रुकिए और सोचिए कितने लोग टिक टोक चलाते है और ऐसे कितने लोग है जो टिक टोक पर फेमस है। करोडो में कुछ गिने चुने लोग है जो फेमस है और जीनके जैसा आप बनना चाहते है। आपको को क्या लगता है आपका चांस कितना है ? 0.1 भी नहीं। यहाँ वो लोग फेमस होते है जिनके माँ बाप के पास पैसा है, मुजरा करने से और नकली आंसू बहाने से आप हीरो नहीं बन जाएंगे। दूसरी बात आप कहेंगे की आपको फेमस नहीं होना है। तब तो आप उनसे भी बड़े बेवकूफ हो जो अपना समय युही फ़ोकट में बर्बाद कर रहे हो। दोस्तों जो भी वक्त है अभी है। एकबार वक्त हाथ से निकल जाएगा तो फिर वापिस नहीं आएगा।  इसलिए अगर आप टिक टोक के एडिक्शन में फस गए है और अपना कीमती समय वेस्ट कर रहे है तो अभी इसी वक्त से खुद से वादा कीजिए की मेरे लिए सबसे पहले मेरा करियर और फिर बाकी सबकुछ उसके बाद। और अगर आपका दिमाग फिर भी बार बार टिक टोक की तरफ जा रहा है तो अभी ही टिक टोक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल से हटाइए। क्यों की दोस्तों इसमें ना सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा, आपका दिमाग चीड़ चिड़ा हो जाएगा और ये एप्लीकेशन इतना खतरनाक है की आपको इमोशनली भी काफी हद तक इफ़ेक्ट कर सकता है। आपके रिश्तो में भी काफ हद तक बुरा प्रभाव डालता है।

एकबार शांत मन से सोचिए की आप दिन का कितना घंटा टिक टोक एप्लीकेशन में दे रहे है। अगर वो आधे घंटे से ज्यादा है तो समाज जाइए आप गलत डायरेक्शन में जा रहे है। आपके लिए अभी एक एक मिनट कीमती है। आपके सपने होंगे आपके माता पिता के सपने होंगे। जिसको अभी आपको पूरा करना है। जिसके लिए अभी आपको फोकस करना है और मेहनत करनी है। क्या आपको नहीं लगता है की आप अपना समय और मेहनत गलत जगह पर वेस्ट कर रहे है, क्या आपको नहीं लगता है की आप खुद के सपनो के साथ धोका कर रहे है।  अगर आपका जवाब है हां , तो फिर , मेरी बात मानो और आज से और अभी से जिस वक्त तुम ये वीडियो देख रहे हो। अपने सपनो को पूरा करने के लिए काम पर लग जाओ। जितना हो सके उतना जोर लगा दो । भूल जाओ आस पास कौन क्या कर रहा है और कौन क्या बोल रहा है।  आपको सिर्फ एक ही चीज दिखाई देनी चाहिए और वो है आपके और आपके माता पिता के सपने।

दोस्तों मेरा यकीं मानो एकदिन जब आपके सपने पुरे हो जाएंगे तब आपके सामने ये टिक टोक जैसे एडिक्शन छोटे लगने लगेंगे आपको। क्यों की आज टिक टोक है कल कोई दूसरा एडिक्शन होगा। उस वक्त वो लोग वही पर होंगे जो आज मुजरा कर रहे है और झूठे आंसू बहा रहे है। और जिंदगी उनको सच्चे आंसू रुला रही होगी।

मुझे पता है मेरी बाते आपको बहुत कड़वी लगी होगी लेकिन एकबार गौर से सोचना की में आपके लिए गलत बोलै या सही। अगर आपको लगा है की मेरे इस पोस्ट से आपमें या फिर आपके आसपास क़सी भी इंसान में बदलाव आ सकता है तो इस पोस्ट को फटाफट शेयर कीजिए या फिर आपको लगता है की में आपके लिए गलत बोला और आपका टाइम वेस्ट किया तो आप गाली देना चाहे तो निचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है। धन्यवाद।     
Disqus Comments