Tuesday, June 11, 2019

Which Govt. job is best for you | how to choose government jobs in India

कौनसी सरकारी नौकरी ले 


नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। आज की यह पोस्ट बहुत ही खास है। आज के समय में हमारे देश में लाखो ग्रेजुएट ऐसे है जो आँखों में सरकारी नौकरी का ख्वाब सजाये बैठे है और उसकी आशा में जैसे ही कोई रिक्रूटमेंट या फिर फॉर्म निकलते हे वो अप्लाई करते है। हर संडे को कोई न कोई एग्जाम देते है।   बहुत सारे स्टूडेंट उनके पेरेंट्स जैसे IPO का फॉर्म भरते है वैसे हर रिक्रूटमेंट के लिए  अप्लाई करते है , उस होप को लेके की इतने सारे फॉर्म अप्लाई कर रहा हु तो कही न कही तो चांस लग ही जाएगा। दोस्तों एक्चुअली ऐसा होता नहीं है। टेक अ ब्रेक।  अभी निचे जिस पॉइंट को बताऊंगा उसके बारे में थोड़ा सोचे। अपने आप आपके दिमाग के रास्ते खुलने लगेंगे।

1. आपके पास कौनसी या क्या क्या स्किल्स है ?

आप खुद अपना स्वाट एनालिसिस कीजिए।  आपने देखा होगा की कुछ लोग अपने स्कूल टाइम से ही मैथ्स, रीजनिंग जैसे प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स में काफी ग्रीप होती है लेकिन जनरल नॉलेज जैसे थेओरी सब्जेक्ट्स थोड़े से कमजोर होते है।  तो ऐसे स्टूडेंट्स को बैंक , स्टाफ सिलेक्शन , फ़ूड कारपोरेशन , बिमा कंपनी इत्यादि की प्रिपरेशन करनी चाहिए।

जो स्टूडेंट्स रीडिंग के सब्जेक्ट्स जैसे की हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स में अच्छे है लेकिन मैथ्स और रीजनिंग में थोड़े कमजोर है वो लोग UPSC या फिर स्टेट लेवल पब्लिक सर्विस कमिशन में अच्छा  कर सकते है।  तो इस प्रकार से आप अगर अपने स्किल और रूचि के हिसाब से एग्जाम के लिए अप्लाई करेंगे तो आपके सक्सेस होने के चांस काफी बढ़ जाएंगे।

आप एक्साम्स के लिए कितना टाइम दे सकते है ? जैसे की आपका लक्ष्य UPSC या GPSC या किसी भी स्टेट  सर्विस कमिशन जैसी एग्जाम क्लियर करना है तो उसके लिए लम्बे समय तक आपको तयारी करनी पड़ेगी क्यों की उसमे प्रिलिम एग्जाम , मैन एग्जाम और इंटरव्यू ख़तम होते होते 1 या डेढ़ साल लग जाता है। ज्यादातर सफल ऑफिसर्स सालो की प्रिपरेशन के बाद सक्सेस देखते है। लेकिन अगर आपको कम समय में जॉब चाहिए तो आप बैंक क्लर्क , फ़ूड कारपोरेशन , तलाटी, कांस्टेबल जैसी जॉब जैसी जॉब्स के लिए आप फोकस कर सकते है।

2. क्या आप जॉब्स में ट्रांसफर के लिए तैयार है ?


आप जॉब्स के लिए एग्जाम आपको यह भी देखना चाहिए की वो जॉब किस टाइप की है जैसे की सरकारी ट्रांसफर जिससे काफी सारे लोग परिचित होंगे।  केंद्र सरकार द्वारा निकलती अफसर लेवल की बैंक PO जैसी रिक्रूटमेंट में पुरे देश में कही भी आपका ट्रांसफर हो सकता है। जब की स्टेट लेवल की कुछ नौकरी में आपका ट्रांसफर सिर्फ स्टेट के अंदर ही होगा। और कुछ जॉब्स ऐसी भी है जिसमे दूर का ट्रांसफर नहीं होता या ट्रांसफर होने के चांस ना के बराबर होते है। जो लोग सरकारी नौकरी की प्रिपरेशन कर रहे है उनको इस मुद्दे का भी ध्यान रखना होगा।

3. आपको डेस्क जॉब चाहिए या फील्ड जॉब 


काफी सारी जॉब्स जैसे की पुलिस डिपार्टमेंट , महसूल डिपार्टमेंट , एक्साइस इत्यादि में आपको पब्लिक के साथ जुड़े रहना होता है जबकि कुछ कुछ जॉब्स में जनसंपर्क बिलकुल ना के बराबर होता है जैसे की अकाउंट अफसर , विधानसभा सेक्शन अफसर इत्यादि।  उसके आलावा आप जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले उसका सैलरी जरूर चेक कीजिए, क्यों की आप उस सैलरी से संतुस्ट है या नहीं वो भी आपको देखना चाहिए ? उसके आलावा उसमे प्रमोशन कितना  भी चेक कीजिए।  इस प्रकार से किसी भी जॉब लेने से पहले दूर का सोचना काफी जरुरी है।

कुछ जॉब्स ऐसी है जो  पॉपुलर है , जिसको हर कोई जानता है जैसे की UPSC सनदी सेवा परीक्षा , पब्लिक सर्विस कमीशन क्लास 1 और 2 , तलाटी , कांस्टेबल परीक्षा इत्यादि।  लेकिन आपको बता दू की सरकारी जॉब्स का फील्ड काफी बड़ा भी है उसमे काफी सारी जॉब्स पर लोगो की नजर जाती ही नहीं है , जैसे की विद्याशाखा असिस्टेंट इंजीनियर , असिस्टेंट प्रोफ़ेसर , असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर जैसी जॉब्स के लिए भी आप अप्लाई कर सकते है।

दोस्तों करियर तय करना करियर बनाना हमारी लाइफ का सबसे महत्वपूर्ण डिसिशन होता है।  उसके ऊपर हमारी पूरी जिंदगी डिपेंड करती है। इसलिए किसी भी करियर को तय करने से पहले आगे की  जरुरी है।  आपको यह सोचना चाहिए की आपको किसमें ज्यादा रूचि है , आप किस में ज्यादा अच्छा कर सकते है ना की भेद चाल की तरह चले। अपने दिल की आवाज सुने और मेहनत करने लग जाए।  आप जरूर सफल होंगे।

धन्यवाद।  
Disqus Comments