Saturday, June 22, 2019

How to start pathology lab in India | career tips in Hindi

खुद का पैथोलॉजी लैब कैसे शुरू करे | How to start pathology lab in India


नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में  है। दोस्तों हमने हमारी वेबसाइट पर DMLT , BMLT , लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी और लैब तकनीशियन को लेके काफी सारी पोस्ट डाली हुई है। जिसमे हमने बताया है की DMLT और BMLT कोर्स क्या है और जॉब के लिए क्या क्या ओपोर्ट्युनिटी है।  और आप लोगो का काफी अच्छा रिस्पांस भी मिला।  लेकिन काफी सारे लोगो का सवाल आ रहा था की सर हम खुद का लैब कैसे शुरू करे।  तो दोस्तों उसी टॉपिक को लेके इस पोस्ट में पूरा विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानेंगे की खुद का पैथोलॉजी लैब कैसे शुरू करे उसके लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन चाहिए , क्या रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा , लैब में क्या क्या इक्विपमेंट चाहिए , लैब खोलने के लिए कितना खर्चा आएगा और लैब खोलते है तो आपको कितना कमाई होगा।  तो दोस्तों कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।


सबसे पहले एक बात क्लियर क्र दू दोस्तों आप पैथोलॉजी लैब  2 तरीके से शुरू कर सकते है एक तो आप किसी पैथोलॉजी लैब कम्पनी से फ्रैंचाइजी ले सकते है जैसे की City pathlab, Thyrocare , Dr. lal path labs जैसी बड़ी लैब से फ्रैंचाइजी ले के लैब शुरू कर सकते है और दूसरा आप अपना खुद का पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है। तो फ्रैंचाइजी लेके लैब कैसे शुरू करे उसके बारे में हम आगे आने वाली पोस्ट में बात करेंगे। इस पोस्ट में हम बात करेंगे की आप खुद का लेबोरटरी कैसे शुरू कर सकते है।


  1. खुद का पैथोलॉजी लैब शुरू करने के लिए क्या योग्यता चाहिए ? ( Required Qualification to start a Pathology lab )


अगर योग्यता की बात करे तो आपको DMLT, BMLT या फिर CMLT कोर्स कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए जो की आप किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते हो। क्यों की इसमें सबसे जरुरी बात है की आपको लैब के सब इक्विपमेंट यूज़ करना आना चाहिए और ब्लड टेस्टिंग जैसाल काम आना चाहिए जो की आप कोर्स करके सिख सकते हो।

  1. पैथोलॉजी लैब शुरू करने के लिए क्या रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा  ( Registration require to start a pathology lab )


दोस्तों यह एक बिज़नेस ही है।  भी आपको गोवर्नमेंट से कुछ रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा जो की इना मुश्किल नहीं है।  मुख्यतः आपको तीन रजिस्ट्रेशन आपको कम्पलसरी करवाने पड़ेंगे।

1. सेंट्रल पोलुशन कंट्रोल बोर्ड रजिस्ट्रेशन/central pollution controll board ( CPCB ) :- 

 इसमें आपका जो भी कचरा और वेस्ट निकलेगा वो CPCB से लोग आके ले जाएंगे जिसके लिए आपको हर महीने कुछ रूपये पाय करने पड़ेंगे।

2. पेरामेडिकल कौंसिल ऑफ़ इंडिया/peramedical council of india ( PCOI ):-

उसके बाद आपको पेरामेडिकल कौंसिल ऑफ़ इंडिया से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

3. किसी भी पैथोलोजिस्ट जिसके अंडर आप काम करेंगे उसका रजिस्ट्रेशन 

ऊपर बताये गए तीन रजिस्ट्रेशन आपको करवाने पड़ेंगे उसके आलावा आपकी स्टेट गवर्नमेंट के रूल्स के अकॉर्डिंग जो भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा वो आपको करना पड़ेगा।


3. लैब शुरू करने के लिए क्या क्या इक्विपमेंट चाहिए ( equipment required to start lab )

दोस्तों आपने रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया अब आपको सबसे जरुरी चीज चाहिए वो है इक्विपमेंट दोस्तों निचे में आपको बेसिक इक्विपमेंट्स बताता हु जो आपको शुरुआत में चाहिए।

  • लैपटॉप या डेस्कटॉप 
  • एक कोई भी एक सॉफ्टवेयर ( For report printing and patient record )
  • डस्टबिन 
  • सेपरेट बाथरूम ( यूरिन टेस्ट के लिए )
  • फ्रिज 
  • इनक्यूबेटर ( Lab Incubator Machine )
  • मिक्रोस्कोप ( Microscope )
  • सेंट्रीफ्यूज ( Centrifuge )
  • पिपेट ( Pipette )
  • कोलोरिमेटर ( Colorimeter )
तो ऊपर बताए गए इंस्ट्रूमेंट्स और इक्विपमेंट्स आपको शुरुआती तौर पर चाहिए ही चाहिए जो की बिलकुल बेसिक्स है। जो की आपको करिबंद एक लाख रूपये से लेके डेढ़ लाख रूपये में सारे आ जाएंगे।   उसके बाद आप जब भी प्रोग्रेस करेंगे तो फिर आप ज्यादा महंगे इक्विपमेंट्स खरीद सकते है। 


4. पैथोलॉजी लैब शुरू करने के लिए कितना खर्चा आएगा ( How much will it cost to start the lab )

 अगर हम बात करे एक खुद का पैथोलॉजी लैब शुरू करने में जगह , इक्विपमेंट्स  , रजिस्ट्रेशन चार्ज और सब खर्चा मिलाके कुल कितना लागत आपको लगाना पड़ेगा।   तो आप  2 से 2.5  लाख रूपये  में अपना खुद का पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है जो की बिलकुल बेसिक रहेगा।

5.अगर आप लैब शुरू करते है तो कमाई कितनी होगी  


दोस्तों अब सबसे महत्वपूर्ण बात करते है की अगर आप लैब शुरू करते है तो आप कितना पैसा कमा सकते है। यहाँ पर दोस्तों आपको अपने पैथोलॉजी डॉक्टर को कुछ कमीशन देना रहता है। उसके आलावा आपको पोलुशन कंट्रोल बोर्ड को भी हर महीने कुछ पैसे देने रहते है जो की बहुत कम मात्रा में देने होते है। और लाइट बिल वगेरे का खर्चा निकाल  के आप शुरुआत में 20000 से लेके 25000 रूपये प्रति माह कमा सकते है। आपको थोड़ी सी कम कमाई लग रही होगी लेकिन ये शुरुआती कमाई है।  अगर आप अच्छे से मेहनत करेंगे थोड़ा नाम कमाएंगे तो आप ज्यादा कमाई कर पाएंगे और अपने लैब की आप फ्रेंचाइजी भी दे सकते है जैसे की  City pathlab, Thyrocare , और Dr. lal path labs जैसी लैब अभी मार्किट में है जो अपनी फ्रेंचाइजी दे रही है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने पूरा स्टेप बाय स्टेप बताया की आप अपना खुद का पैथोलॉजी लैब कैसे शुरू कर सकते है। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट कर के पूछ सकते है या फिर हमारे जीमेल आईडी careersanedo@gmail.com पर भी पूछ सकते है। 
Disqus Comments