Wednesday, June 26, 2019

Diploma in electrical engineering Jobs | salary | Fees | all details in Hindi

Diploma in electrical engineering Jobs | salary | Fees  | all details in Hindi

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। इस पोस्ट में हम डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स ( Diploma in electrical engineering after 10th )  के बारे में बात करेंगे।  अगर आपने 10वी कक्षा कम्पलीट कर ली है या फिर आपने आपका मन इलेक्ट्रिकल फील्ड में करियर बनाना चाहता है तो 10 वी कक्षा के बाद यह पहला कदम है की आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्स करे। यह कोर्स क्यों करना चाहिए , इस कोर्स में  एडमिशन के लिए क्या क्या एलिजिबिलिटी है , कितना फीस लगता है , आगे पढ़ाई  क्या क्या कर सकते है और जॉब्स  के लिए क्या क्या ओपोर्ट्युनिटी है सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में दूंगा तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।


1. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स क्या है। 


दोस्तों सिंपल लैंग्वेज में कहु तो इलेक्ट्रिकल एक इंजीनियरिंग की ब्रांच ही है जैसे मेकेनिकल , सिविल और कंप्यूटर है। और डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्स ( Diploma in electrical engineering ) एक डिप्लोमा लेवल का कोर्स है जिसमे आपको पावर , एलेक्ट्रोमग्नेट ,  सिस्टम ,एप्लीकेशन ऑफ़ इलेक्ट्रिसिटी जैसे सब्जेक्ट्स का बेसिक्स आपको पढ़ाया जाता है। 

2. योग्यता ( Eligibility )

दोस्तों अगर आप यह कोर्स करना चाहते है तो आपको 10 वी कक्षा ( गणित और विज्ञानं के साथ ) या उसके समकक्ष लघुतम 50 प्रतिशत से पास किया हुआ होना चाहिए। 

3. अवधि ( Duration ) :

यह कोर्स तीन साल का डिप्लोमा लेवल कोर्स है। 

4. फीस ( Fees ) :

इस कोर्स के लिए एवरेज फीस 350000 रूपये से लेके 3 लाख रूपये तक की रहती है। 

5. आगे पढाई ( Further Study ) :

दोस्तों अगर आप डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल कोर्स कम्पलीट करते है तो आगे पढाई में सबसे पहला विकल्प ये है की आप D2D ( Diploma to degree ) के तहत डिग्री इंजीनियरिंग कोर्स में आप सीधा दूसरे साल में सैम ब्रांच में एडमिशन लेके आगे पढाई कर सकते है और दूसरा आपको डिप्लोमा कम्पलीट करने के बाद 12th एक्विवैलेन्ट का सर्टफिकेट भी मिल जाता है जिसके बेस पर आप 12th पास कहलाएंगे और 12th बेस का कोई भी कोर्स कर सकते है। 

6.जॉब के लिए अवसर ( Jobs opportunity ):

इस कोर्स को करने के बाद आपको Emerson, Servomax, Mitsubishi Electric, Fuji Electric, Eon electric, Cable Corporation of India Ltd. जैसी कम्पनी में जॉब मिल सकती है। और गवर्नमेंट में भी काफी सारी रिक्रूटमेंट निकलती रहती है उसके आलावा ONGC और टोरेंट जैसी बड़ी कम्पनी में भी इलेक्ट्रिकल कैंडिडेट की काफी मांग रहती है तो आपके इस कोर्स को करने के बाद बेरोजगार रहने के चांस काफी कम है। 

7. वेतन ( Salary ):

दोस्तों अगर आप यह कोर्स कम्पलीट करके जॉब करते है  तो आपकी सैलरी 10000 रूपये से लेके 15000 रुपया प्रति महीने की हो सकती है।  अगर आप कोई अच्छी कम्पनी में अच्छी पोस्ट पर लगते है तो आपकी सैलरी और भी अच्छी हो सकती है। 

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमनें डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल ( Diploma in electrical engineering ) कोर्स के बारे में जानकारी दी।  उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आये।  लेकिन अभी भी आपके दिमाग में करियर को लेके कोई भी प्रश्न है तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है या फिर हमारे जीमेल आईडी careersanedo@gmail.com पर भी पूछ सकते है।  
Disqus Comments