Tuesday, June 18, 2019

B.E. Civil engineering course details Eligibility | Fees | job scope

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है।  आपने सिविल इंजीनियरिंग के बारे में तो सुना ही होगा , अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं में आपको बताता हु। हम हमारे आस पास जितने भी कंस्ट्रक्सन देख रहे है जैसे की पानी की टंकी , अपार्टमेंट्स , सोसाइटी , स्कूल्ज, होटल्स ,हॉस्पिटल्स , ब्रिज , डैम और जो भी छोटे से लेके बड़ा कंस्ट्रक्शन आप देख रहे है उन सब के डिजाइनिंग, प्लानिंग और कंस्ट्रक्शन  को सिविल इंजीनियरिंग के द्वारा ही  किये जाते है।

और सिविल इंजीनियरिंग का डिमांड कभी कम  नहीं होने वाला है। यह काफी इंट्रेस्टिंग फील्ड है। अगर आप सिविल इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो कुछ कोर्सेज है जिसको आप करके सिविल इंजीनियरिंग में अपना कदम रख सकते है।  जिसमे डिप्लोमा , डिग्री , मास्टर डिग्री लेवल के कोर्सेज आते है जिसमे से हमने डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग कोर्स के बारे में पोस्ट डाला हुआ है जिसको  आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है. जो की  दसवीं कक्षा के बाद किया जाता है।  लेकिन आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है B.E इन सिविल इंजीनियरिंग ( B.E. Civil engineering course ) कोर्स के बारे में। 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बताएँगे की B.E इन सिविल इंजीनियरिंग ( B.E. Civil engineering course ) कोर्स क्या है, उसको करने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए, इस कोर्स को करने के बाद जॉब लेते है तो कितना सैलरी मिलता है। किस किस प्रकार की जॉब हमे मिल सकती है और जॉब के लिए कोर्स के बाद क्या क्या ओपोर्ट्युनिटी है।  तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।



B.E. Civil engineering

योग्यता ( Eligibility ) :-
B.E. Civil engineering कोर्स करना चाहते है तो आपको साइंस स्ट्रीम में फिजिक्स , केमेस्ट्री , और मैथ्स के साथ लघुतम 55% प्रतिशत मार्क्स से 10+2 कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।

अवधि ( Duration ) :- 
दोस्तों यह कोर्स 4 साल का डिग्री कोर्स है लेकिन अगर आप डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग  कोर्स करने के बाद यह कोर्स करते है तो आपको सीधा दूसरे साल में एडमिशन मिलेगा मतलब  डिप्लोमा कोर्स के बाद सेम ब्रांच में डिग्री इंजीनियरिंग कोर्स करना चाहते है तो आपको 3 साल ही पढाई करनी होगी।

फीस ( Course Fees ) :-
अगर फीस की बात करे तो 1 लाख रूपये से लेके 20 लाख रूपये तक की फीस होती है।

वेतन ( Salary ) :-
दोस्तों अगर आप B.E. Civil engineering कोर्स को करने के बाद जॉब लेते है तो आपकी स्टार्टिंग एवरेज सैलरी 2 लाख से 20 लाख रूपये सालाना हो सकती है।  ये डिपेंड करता है की आपने किस कॉलेज से इंजीनियरिंग कम्पलीट की है और किस कम्पनी में जॉब लेते है।

रिक्रूटिंग एरियाज ( Top Recruiting Areas ) :-
दोस्तों यह कोर्स को करने के बाद आपको सिविल इंजीनियरिंग कम्पनीज़ , वाटर रिसोर्स , इंजीनियरिंग ट्रांसपोर्टेशन कम्पनीज , टनल इंजीनियरिंग कम्पनीज , एजुकेशनल इंस्टिट्यूट और कंस्ट्रक्शन कम्पनीज़ में आपको अच्छी सैलरी के साथ जॉब मिल सकती है।

जॉब पोस्ट ( Job Post ) :-
आप यह कोर्स करने के बाद जॉब लेते है तो आपको मुख्यतः आपको सिविल इंजीनियर , आर्किटेक , टेक्निकल ऑफिसर , मैनेजर और बिज़नेस एनालिस्ट जैसी पोस्ट पर आपको जॉब मिल सकती है।

तो इस पोस्ट में हमने B.E इन सिविल इंजीनियरिंग कोर्स के बारे में आपको बताया।  अभी आगे आने वाली पोस्ट में हम विस्तार से बताएंगे की क्या क्या सिलेबस होता है और किस किस प्रकार की जॉब मिल सकती है।
डपसतो उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आये।  अगर अभी भी आपके दिमाग में B.E. Civil engineering कोर्स के बारे में कोई सवाल है तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है या फिर हमारे जीमेल आईडी careersanedo@gmail.com पर भी हमे पूछ सकते है। धन्यवाद  
Disqus Comments