Tuesday, April 9, 2019

best career options after 10th class | career guidance after 10th | career after 10th

10 वी कक्षा के बाद सबसे बेस्ट करियर विकल्प |  best career option after 10th class 

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है।  अगर आपने 10 वी कक्षा पास कर ली है या फिर 10 वी कक्षा में पढाई कर रहे है।  तो आपको लोग तरह तरह सुझाव देंगे की 10 वी कक्षा के बाद क्या करना चाहिए।  क्यों की 10 वी कक्षा के बाद ही आपको तय करना रहता है की आगे अपने जीवन  कौनसा करियर चूस करते है।
आप अपने जीवन में क्या बनना चाहते है। आप किस फील्ड में अपना करियर बनना चाहते है वो10 वी कक्षा के बाद आपको तय करना रहता है। लेकिन 10 वी कक्षा में हमारी उम्र छोटी होती है जिसकी वजह से हम खुद कंफ्यूज हो जाते है की हम 10 वी के बाद आगे क्या करे। अगर आप भी उनमे से एक है तो अभी आप बिलकुल सही जगह पर आये है।  इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की 10 वी कक्षा के बाद आपके पास सबसे बेस्ट क्या क्या विकल्प है।  तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।



दोस्तों 10 वी कक्षा के बाद मुख्यतः 5 विकल्प सभी के पास होते है।


  1. 10 + 2 आर्ट्स 
  2. 10 + 2 कॉमर्स 
  3. 10 + 2 साइंस 
  4. 3 साल का डिप्लोमा कोर्स 
  5. या फिर ITI कोर्सेज 

तो निचे हम बारी बारी से सभी विकल्पों के बारे में विस्तार से जानेंगे ताकि आपको समज में आये की आपके लिए क्या सही है।

  • 10 वी कक्षा के बाद आर्ट्स | Arts after 10th

          दोस्तों ज्यादातर लोगो के मन में यह सोच होती है की आर्ट्स में वो लोग एडमिशन लेते है जिनके मार्क्स कम होते है। और यह सोचते है की आर्ट्स के बाद बहुत ही कम करियर विकल्प है जबकि यह सोच गलत है। अगर आप आर्ट्स भी रखते है तो उसके बाद काफी सारे अच्छे अच्छे करियर विकल्प है जैसे की आप एक वकील , जज , प्रोफेसर , उसके आलावा अगर आपको इतिहास में रूचि है तो आप हिस्ट्री विषय रखके आर्ट्स कर सकते है। दोस्तों अगर आप अच्छी तरह से पढाई करते है तो आप आर्ट्स में भी एक बेहतरीन करियर बना सकते है।


  • 10 + 2 कॉमर्स  |  commerce after 10th class.

         10 वी कक्षा  बाद आप 11 वी 12 वी कॉमर्स भी क्र सकते है। अगर आपको बैंकिंग क्षेत्र में रूचि है या फिर आप  CA (सीए) बनना चाहते है या फिर कंपनी सेक्रेटरी बनना चाहते है तो आपको 11th /12th कॉमर्स रखना होगा। अगर आप होटल मैनेजमेंट करना चाहते है  फिर बिज़नेस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तो भी आपको कॉमर्स करना पड़ेगा।  आर्ट्स के मुकाबले लोग कॉमर्स को थोड़ी ज्यादा अहमियत देते है।  



  • 10 वी के बाद साइंस करे।  science after 10th 

          अगर साइंस फील्ड की बात करे तो  सबसे ज्यादा पॉपुलर फील्ड है।  अगर आपको विज्ञानं में और गणित में काफी रूचि है तो साइंस आपको जरूर से लेना चाहिए।  इसमें आपको अगर मेडिकल लाइन में अपना करियर 
बनाना है तो आप बायोलॉजी को रखके साइंस कर सकते है या फिर अगर आपको इंजीनियरिंग या कोई और फील्ड में अपना करियर बनाना है तो आप गणित को मुख्य विषय रख सकते है।  साइंस करने के बाद आपके पास करियर के  बहुत सारे विकल्प खुल  जाते है। साइंस करने के बाद आप इंजीनियर , डॉक्टर , साइंस कॉलेज में प्रोफेसर जैसे विकल्प आपके पास रहते है।



  • 3 साल का डिप्लोमा कोर्सेज | 3 years diploma courses after 10th 

          अगर आप जल्दी से टेक्निकल फील्ड में नौकरी पाना चाहते है तो 10 वी कक्षा के बाद सबसे बढ़िया विकल्प है की आप 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करे जिसमे आप मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे काफी सारे कोर्सेज होते है जिसको करके आप जल्दी से जॉब पा सकते है।  या फिर आपको आगे पढाई करनी है तो आप आगे पढाई भी कर सकते है। डिप्लोमा करने के बाद आप 12 कक्षा के समकक्ष  हो जाएंगे। 

  • 10 वी के बाद आईटीआई | ITI कोर्सेज आफ्टर 10th .

          दोस्तों अगर  आपको लगता है की आपको टेक्निकल लाइन में ही जाना है लेकिन आप पढाई में थोड़ा कमजोर है या आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते है तो आप 10 वी  कक्षा के बाद ITI कोर्सेज कर सकते है जिसका पूरा नाम है इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट।  दोस्तों आप आईटीआई करके भी  जॉब ले सकते है।  अगर आप 10 वी के बाद 2 साल का आईटीआई कोर्स करते है तो आप 12 वी कक्षा के समकक्ष गिने जाएंगे। आईटीआई में भी काफी सारे टेक्निकल और नॉन टेक्निकल कोर्स होते है। जैसे की फिटर , वेल्डिंग , ऑटोमोबाइल , इलेक्ट्रिकल , वायर मेन इत्यादि कोर्सेज होते है जिसको करने के बाद आप एक अच्छा करियर बना सकते है। 



दोस्तों उम्मीद करता  हु की यह पोस्ट आपको पसंद आये। अगर आपके दिमाग में अभी भी इस पोस्ट  फिर अपने करियर को लेके किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमे निचे कमेंट करके या फिर हमारे जीमेल आईडी careersanedo@gmail.com पर भी पूछ सकते है।  धन्यवाद। 












































No comments:

Post a Comment