What is DMLT and BMLT courses | difference between DMLT & BMLT in hindi | course detail

difference between DMLT & BMLT in hindi

नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो में आपका स्वागत है। दोस्तों  पहले हमने हमारे ब्लॉग करियर सनेडो  पर एक पोस्ट डाली थी जिसमे मेने डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी कोर्स  और B.Sc इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी कोर्स के बारे में विस्तार  से बताया था। लेकिन बहुत लोगो ने मुझसे ये सवाल किया की  सर हम DMLT करे या फिर BMLT, DMLT और BMLT में क्या अंतर है, दोनों कोर्स में से कोनसा कोर्स अच्छा हे इस प्रकार के काफी सवाल लोगो ने ईमेल और कमेंट के जरिएपूछे । 

तो दोस्तों में सोचा की इसके बारे में क्यों न एक पोस्ट ही लिखि जाए जिसमे DMLT और BMLT के बिच में क्या अंतर हे वो बताया जाए।  जी हां दोस्तों इस पोस्ट में, मे आपको  DMLT और BMLT के बारे में ही बताने वाला हु ताकि आपको समज में आए की दोनों में से कोनसा कोर्स अच्छा है और आपके लिए कोनसा सही रहेगा। तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

 

DMLT और BMLT का फुलफॉर्म। ( DMLT & BMLT FULLFORM )

दोस्तों सबसे पहले ये जानना जरुरी है की DMLT और BMLT का फुलफॉर्म क्या है। ताकि कोर्स के बारे में आईडिया आए। 

DMLT :-

डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरटरी टेक्नोलॉजी  ( DIPLOMA IN MEDICAL LABORATORY  TECHNOLOGY ) DMLT का सही फुलफॉर्म यही है। कई लोग इसको ऐसे भी बोलते है की डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी तकनीशियन  ( DIPLOMA IN MEDICAL LABORATORY TECHNICIAN  ) लेकिन यह गलत है। 

BMLT :-

बीएससी इन मेडिकल लेबोरटरी टेक्नोलॉजी ( B.Sc  IN MEDICAL LABORATORY TECHNOLOGY ) 

 

DMLT और BMLT कोर्स की अवधि। ( COURSE DURATION )

DMLT :- 
DMLT कोर्स की अवधि की बात करे तो 2 साल की होती है। नाम से ही आपको पता चल रहा होगा की यह डिप्लोमा लेवल का कोर्स है।  इसकी अवधि MBLT कोर्स से 1 साल कम है। 
BMLT :-
वही अगर BMLT कोर्स की बात करे तो इसकी अवधि तीन साल की होती है।  और यह ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है।  इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाएंगे।  और हां डिप्लोमा से ग्रेजुएशन की वैल्यू ज्यादा होती है। 

DMLT और BMLT कोर्स के लिए योग्यता। ( COURSE ELIGIBILITY )

DMLT :-
अगर DMLT कोर्स के लिए योग्यता की बात करे तो उम्मीदवार को 12th कक्षा विज्ञान प्रवाह ( 12th science ) PCM या PCB से कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।
BMLT :-
BMLT कोर्स के लिए योग्यता की बात करे तो सेम BMLT जैसे उम्मीदवार को 12th कक्षा विज्ञान प्रवाह ( 12th science ) PCM या PCB से कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए। 
  

DMLT और BMLT कोर्स की फीस। ( COURSE FEES )

DMLT :-
DMLT कोर्स के लिए फीस BMLT से कम रहती हे।  DMLT की फीस 5000 रूपये से लेके 1 लाख रूपये तक होती है। यह दोस्तों कॉलेज पर निर्भर करता है की कोनसी कॉलेज कितनी फीस लेती है।लेकिन हां BMLT कोर्स से इसकी फीस काफी कम रहती है क्यों की यह डिप्लोमा लेवल का कोर्स है इसलिए। 
BMLT :-
दोस्तों अगर BMLT कोर्स फीस की बात केरे तो इसकी फीस DMLT से ज्यादा होगी क्यों की यह ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है और एक साल ज्यादा अवधि का है। BMLT कोर्स की फीस 5000 रूपये से लेके 1 लाख रूपये तक की होती है। 

दोस्तों ऊपर की गई कंपरिसन से आपको यह तो पता चल गया होगा कि  DMLT और BMLT दोनो कोर्स में क्या अंतर है। अब जानते है की आपके लिए कोनसा कोर्स सही रहेगा।  

अगर आपके पास पैसा कम है और आप मेडिकल लैब में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको DMLT यानी डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी कोर्स करना चाहिए क्यों की उसके लिए फीस कम रहती है। लेकिन अगर आपके पास पैसे को लेके ज्यादा प्रॉब्लम नहीं है तो आप BMLT कोर्स ही कीजिए क्यों की BMLT कोर्स ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है इसको करने के बाद आप ग्रेजुएट कहलाएंगे।  और जॉब के लिए काफी आसानी रहेगी।  
अगर दूसरे पहलू की बात करे तो अगर आपके पास वक्त कम है आप कम वक्त में ची पढाई करना चाहते है तो भी आपके लिए DMLT कोर्स ही बेस्ट रहेगा क्यों की इस कोर्स की अवधि BMLT कोर्स से 1 साल कम रहती है। और आपके पास समय भी है और पैसा भी तो मेरा मानना यही है की आप BMLT कोर्स करे।  आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। 
दोस्तों उम्मीद करता हु की इस पोस्ट से आपके मन में DMLT और BMLT कोर्स को लेके जितना भी कन्फूशन और डाउट था क्लियर हो गया होगा।  या फिर अभी भी आपके मन में कोई डाउट है DMLT और BMLT को लेके तो आप हमे निचे कमेंट करके या फिर हमारे ऑफिसियल जीमेल आईडी [email protected] पर भी पूछ सकते हे।  हम आपको हो सके उतना जल्दी उत्तर देने की कोसिस करेंगे। 
धन्यवाद।  

Leave a Reply