career in forensic science after 12th 2018

career in forensic science after 12th 2018 | course detail | eligibility | fees | duration | salary

career in forensic science after 12th | 12th के बाद फॉरेंसिक साइंस में अपना करियर कैसे बनाये

नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो में आपका स्वागत है। आज का हमारा विषयहै 12th के बाद फॉरेंसिक साइंस में अपना करियर कैसे बनाये  ( career in forensic science after 12th ) । अगर आपको नहीं पता की फॉरेंसिक साइंस क्या होता है और फॉरेंसिक साइंस में अपना करियर कैसे बनाये तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

फॉरेंसिक साइंस क्या होता है ? ( What is forensic science ? )

दोस्तों आज का करियर विकल्प बहुत हि खास और बहुत ही इंट्रेस्टिंग है। अगर आसान भाषा में कहु तो आपने फिल्मो में और TV सेरिअल्स में देखा होगा की कोई क्राइम केस हो जैसे की हत्या या खून खराबी तो उसमे पुलिस हत्यारे को खोजने के लिए और उसमें जरुरी जांच के लिए फॉरेंसिक साइंस का सहारा लेती है जैसे आपने CID सीरियल में काफी बार देखा होगा। फिंगर प्रिंट , बाल , नाख़ून , ब्लड , लाइव डिटेक्टर और नार्को टेस्ट जैसी जांच फॉरेंसिक लेबोरेटरी में होती है। तो  समज में आ गया होगा की फॉरेंसिक साइंस क्या होता है। दोस्तों देखने जाए तो यह काफी इंट्रेस्टिंग फील्ड है।

12th के बाद फॉरेंसिक साइंस में B.Sc ( B.Sc in forensic science after 12th )

दोस्तों आपको यह तो पता चल गया की फॉरेंसिक साइंस क्या होता है अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की फॉरेंसिक साइंस में अपना करियर कैसे बनाए। अगर आप 12th ( साइंस ) के बाद इस फील्ड में आना चाहते है तो आपके लिए सबसे बेस्ट कोर्स B.Sc इन फॉरेंसिक साइंस ( B.Sc in forensic science ) रहेगा।  दोस्तों आप इस कोर्स को करने के बाद आगे और पढाई क्र सकते है या फिर जॉब भी ले सकते है जिसके बारे में निचे बताऊंगा। तो आइए B.Sc in forensic science कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देखते है।

फॉरेंसिक साइंस में B.Sc कोर्स की अवधि ( B.Sc in forensic science course duration )

दोस्तों अगर इस कोर्स की बात करे तो यह 3 साल का ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है।

फॉरेंसिक साइंस में B.Sc कोर्स के लिए योग्यता ( B.Sc in forensic science course eligibility )

इस कोर्स को करने के लिए योग्यता की बात करे तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th साइंस ( PCM/PCB ) से लघुतम 55% अंक से कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।

फॉरेंसिक साइंस में B.Sc कोर्स की फीस ( B.Sc in forensic science course fees )

अगर हम फीस की बात करे तो 30000 रूपये से लेके 2 लाख रूपये तक की फीस होती है।  हालाँकि इस कोर्स  के लिए अलग अलग कॉलेज की फीस भी अलग अलग होती है।

फॉरेंसिक साइंस में B.Sc कोर्स के बाद करियर फील्ड  ( B.Sc in forensic science creer prospects )

दोस्तों इस कोर्स को करने के बाद जॉब के लिए गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में स्कोप काफी है और ओपोर्चुनिटी बहुत है जैसे की सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इंवेस्टीगेशन ( CBI ) और इंटेलिजेंस ब्यूरो ( IB ) जैसे पुलिस डिपार्टमेंट ऐसे ग्रेजुएट को हायर करते है। CBI फॉरेंसिक लेबोरेटरी दिल्ली में UPSC एग्जाम द्वारा रिक्रूटमेंट की जाती है। इसके आलावा आप पुलिस,न्यायतंत्र, कानून और सरकारी या फिर प्राइवेट जांच संस्था में भी अच्छी खासी जॉब पा सकते है।

फॉरेंसिक साइंस में B.Sc कोर्स के बाद सैलरी ( salary after B.Sc in forensic science )

दोस्तों अगर सैलरी की बात करे तो इस कोर्स को करने के बाद बहुत ही अच्छी सैलरी मिलती है।  इस कोर्स को करने के बाद शुरुआती सैलरी 30000 रूपये से लेके 1 लाख रूपये तक की होती है।

दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आये और आपके लिए मददरूप हो। और हां ऐसे ही करियर और कोर्सेज के बारे में और भी ज्यादा पोस्ट चाहते है और करियर गाइडेंस चाहते है तो हमारी वेबसाइट करियर सनेडो के साथ बने रहिए।

Leave a Reply