bmlt course detail in hindi

BMLT ( बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ) कोर्स डिटेल | फीस | अवधि | सैलरी | योग्यता

BMLT course detail in hindi

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। अभीके दौर की बात करे तो रोज रोज नयी नयी बीमारिया आती रहती हे। जिसका मर्ज ढूंढ़ना जरुरी बन जाता है। और दूसरे पहलु की बात करे तो लोगो को कई ऐसी बीमारिया होती है जिसके लिए उनको कई प्रकार के टेस्ट करवाने होते है जैसे की यूरिन टेस्ट, ब्लड टेस्ट विगेरे विगेरे तो आपको पता होगा की हम ऐसे किसी भी प्रकार के मेडिकल टेस्ट करवाने के लिए लेबोरटरी में जाते है। और समय के साथ मेडिकल लैब क्षेत्र की मांग भी कभी बढ़ रही है। तो दोस्तों आप अगर मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ( medical lab technology ) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो इसका भविष्य काफी अच्छा है क्यों की आने वाले समय में इसकी मांग और भी बढ़ने वाली है। 

 
तो दोस्तों सवाल यह अत है की इसमें अपना करियर बनाये कैसे और इसके लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है।  दोस्तों लेबोरटरी में जो काम करते है वो ज्यादतर लैब तकनीशियन होते है।  तो आपको अगर लैब तकनीशियन बनाना है और मेडिकल लेबोरटरी की दुनिया में अपना करियर बनाना है तो आप 12वी ( विज्ञानं प्रवाह ) कक्षा के बाद  
  1. CMLT ( सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी )

  2. DMLT ( डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ) या फिर 

  3. BMLT ( BSc इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी  )    

इन तीनो कोर्स में से कोई भी कोर्स कर सकते है और आप लैब तकनीशियन बन सकते है। तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में सिर्फ BMLT (

बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ) कोर्स के बारे मे विस्तार से जानेंगे की इस कोर्स को करने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए, कोर्स को करने के लिए कितना खर्चा आता है, कोर्स का अवधि कितनी होती है, कोर्स के बाद जॉब के लिए क्या क्या स्कोप है और जॉब करते है तो हमे सैलरी कितनी मिलेगी विगेरे के बारे में हम विस्तार से जानेंगे।

1. BMLT क्या है। ( What is BMLT ? )

BMLT एक कोर्स है जिसका पूरा नाम होता है Bsc इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी। जिसमे मेडिकल लेबोरटरी के विषय में बहुत विस्तार से पढ़ाया जाता है।

2. BMLT ( बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ) कोर्स के लिए योग्यता ( course eligibility)

    दोस्तों अगर इस कोर्स को करने के लिए योग्यता की बात करे तो उम्मीदवार को 12वी कक्षा विज्ञान ( PCM या फिर PCB ) से पास किया हुआ होना चाहिए।

3. BMLT कोर्स के लिए खर्चा कितना आता है ? ( course fees)

    अगर हम इस कोर्स के लिए फीस की बात करे तो 10000 से लेके 5 लाख रूपये तक की फीस रहती है जो की अलग अलग कॉलेज के हिसाब से फीस भी अलग अलग रहती है।

4. BMLT कोर्स की अवधि ( duration )

   BMLT 12वी साइंस के बाद  3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है।

5. BMLT कोर्स के बाद जॉब फील्ड  ( job scop )

    यह काफी तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है।  इस कोर्स को करने के बाद आप लैब तकनीशियन के तोर पर किसी भी लेबोरटरी में काम कर सकते है। आप हॉस्पिटल में भी जॉब कर सकते है , आप किसी पैथोलोजिस्ट के साथ भी काम कर सकते है। आप ब्लोड्ड बैंक में भी अच्छी खासी नौकरी पा सकते है और आप खुस का क्लिनिक भी खोल सकते है।

6. BMLT कोर्स करने  में वेतन कितना मिलता है ? ( salary )

    अगर आप BMLT करते है है तो शुरूआती तौर पर आप को 8000 से 10000 रूपये प्रति माह के हिसाब से वेतन मिलेगा फिर जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।  और हां इसके लिए गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स और लेबोरटरी में भी भर्ती निकलती है तो आप गवर्नमेंट जॉब भी पा सकते है।
दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आये और आपके सवालों का उत्तर मिला  हो।  अगर अभी भी आपके मन में करियर को लेके कोई भी प्रश्न है तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है या फिर आप हमे हमारे जीमेल आईडी [email protected] पर भी पूछ सकते है।  और लास्ट में दोस्तों यही कहना चाहता हु पोस्ट अच्छा लगा हो तो प्लीज इस पोस्ट को हो सके उतना शेयर करे।  धन्यवाद

2 thoughts on “BMLT ( बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी ) कोर्स डिटेल | फीस | अवधि | सैलरी | योग्यता

Leave a Reply