top 10 ITI courses after 10th class | 10 वी कक्षा बाद 10 बेस्ट क्रिएटिव आईटीआई कोर्सेज

top 10 ITI courses after 10th class


नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो में आपका स्वागत है। आज की यह पोस्ट उन लोगो के लिए काफी महत्वपूर्ण है जो लोग 10 वी कक्षा के बाद आईटीआई ( ITI ) में पढाई करना चाहते है।वैसे तो  आईटीआई ( ITI ) 8th और 9th क्लास के बाद भी किया जाता है लेकिन उस कोर्सेज के बारे में हम आगे आने वाले पोस्ट में बात करेंगे इस पोस्ट में हम 10th के बाद 10 बेस्ट डिमांडिंग और क्रिएटिव आईटीआई कोर्सेज ( top 10 ITI courses after 10th class ) के बारे में जानेंगे। हम इस पोस्ट में जानेंगे की आईटीआई के टॉप कोर्सेज कौन कौन से है, उन कोर्सेज को करने के लिए फीस क्या होती है और आईटीआई को करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है और भी इसी प्रकार की जानकारी इस पोस्ट में हम जानेंगे तो कृपया पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

  • आईटीआई क्या है ? ( what is ITI ? )

आईटीआई ( ITI ) का फुल फॉर्म होता है इन्डस्ट्रीअल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट ( industral training institute ) जिसको मिनिस्ट्री ऑफ़ लेबर एंड एम्प्लॉयमेंट ( ministry of labour and employment ) कंडक्ट करता है। आईटीआई ( ITI ) में स्टूडेंट्स की हैंड स्किल और प्रोफेशनल स्किल डेवेलोप की जाती है। तो आइए देखते है की आईटीआई ( ITI ) में बेस्ट कोर्स कौन कौन से है ?

  • 10वी के बाद 10 बेस्ट और क्रिएटिव आईटीआई कोर्सेज | top 10 ITI courses after 10th class

  1. कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग मैटनेंन्स ( computer hardware and networking maintanence )
  2. कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट ( computer operator and programming asisstant )
  3. डिजिटल फोटोग्राफर ( digital photographer )
  4. इलेक्ट्रिशियन ( electrician )
  5. फैशन डिजाइनिंग एंड टेक्नोलॉजी ( fashion designing and technology )
  6. फिटर ( fitter )
  7. इंटीरियर डिजाइनिंग एंड डेकोरेशन ( interior designing and decorating )
  8. स्टेनोग्राफी ( stenography )
  9. बेसिक कोस्मेटोलॉजी ( basic cosmatology )
  10. ड्रेस मेकिंग ( dress making )

दोस्तों ऊपर बताए गए कोर्स की डिमांड काफी रहती हे और यह कोर्सेज बहुत क्रिएटिव और इंट्रेस्टिंग भी हे। तो आगे हम देखेंगे की इन कोर्सेज को करने के बाद हुमापना करियर किन किन फील्ड में बना सकते है।

  • करियर फील्ड ( career field )

इन आईटीआई ( ITI ) कोर्सेज को करने के बाद सबसे पहला तो आप प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकते है। क्यों ज्यादातर हर बड़ी कंपनी में  आईटीआई होल्डर के लिए वेकेंसी होती है। और दूसरा आप खुद का बिज़नेस या फिर खुद का काम शुरू कर सकते है जैसे मेने पहले ही बताया की ये सारे कोर्स क्रिएटिव है तो अगर आपमें स्किल और टैलेंट है और खुद का काम शुरू करते है जैसे की फोटोग्राफी का काम या फिर इंटेरियर डिजाइनिंग, तो आपके लिए बहुत बढ़िया रहेगा।  आप इसमें सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी से भी ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। इसमें सरकारी नौकरी भी निकलती जैसे की आप इंडियन नेवी, इंडियन आर्मी में फिटर में जॉब पा सकते है, आप इलेक्ट्रिकल मे भी जॉब पा सकते है, आप इंडियनरेलवे में भी जॉब ले सकते है लेकिन गवर्नमेंट जॉब के लिए पहले एग्जाम ली जाती है तो कॉम्पिटशन काफी तगड़ी रहती है। लेकिन हां अगर आप मेहनत करते है तो आपको गवर्नमेंट जॉब भी मिल सकती है।

  • कोर्सेज के बाद जॉब में वेतन ( salary )

दोस्तों पहले बता देता हु की अगर आप खुद का काम शुरू करते है तो आप अपने स्किल और टैलेंट के आधार पर बहुत सारा पैसा कमा सकते है उसकी कोई फिक्स अमाउंट नही होती वो ज्यादा भी हो सकता है और कम भी हो सकता है वो टोटली आपकी काबिलियत पर निर्भर रहता है । लेकिन अगर हम प्राइवेट जॉब  बात करे तो उसमे आप को स्टार्टिंग सैलरी मिलती है 7000 रूपये के करीब प्रति महीना जो की जैसे जैसे आपका एक्सेपेरिएन्स  हिसाब से सैलरी भी बढ़ती है। और वो बढ़ते बढ़ते 30/35 हजार रूपये तक भी हो जाती है।   

  • आईटीआई कोर्सेज किन किन को करना चाहिए। ( who can do ? )

दोस्तों यह सवाल बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है की यह कोउर्से किसको करना चाहिए। यह कोर्सेज वैसे तो सब कर सकते है मेरा मानना है की यह कोर्सेज आप तभी करे जब आपके पास वक्त कम हो या फिर आपकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है।  क्यों की 10 वी कक्षा के बाद आप सेम इसमें ही डिप्लोमा लेवल का कोर्स भी कर सकते है जिसकी वैल्यू भी आईटीआई ( ITI ) से ज्यादा होती है तो क्यों न डिप्लोमा ही किया जाए लेकिन जैसा मेने बताया अगर आपके पास वक्त कम है और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आप आईटीआई के कोर्सेज कर सकते है।  इसमें फेस बहुत ही कम रहती है ना के बराबर।

दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आए और हां दोस्तों कृपया इस पोस्ट को अपने व्हाट्सप्प और सोशल मीडिया में शेयर कीजिए ताकि जरुरतमंद स्टूडेंट के पास सही इनफार्मेशन जा सके और वो आगे बढ़ सके।  धन्यवाद।

Leave a Reply