Post graduate in Travel and tourism management | Syllabus, Eligibility,Scope, Jobs, Salary & Details

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम ट्रेवल एंड टूरिज्म के पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के कोर्स के बारे में विस्तार से जानेंगे की ट्रेवल एंड टूरिज्म में पोस्ट ग्रेजुएट लेवल में कौनसे कोर्स आते है और उस कोर्स को करने के लिए कितना खर्चा  आता हे उसके लिए क्या योग्यता चाहिए विगेरे विगेरे। और हमने इस ब्लॉग पर 12वी कक्षा के बाद ट्रेवल एंड टूरिज्म में कोनसे कोर्स करे और अपना करियर कैसे बनाए उस पर पहले से ही एक पोस्ट लिखी हुई है। अगर आपने नहीं पढ़ी तो आप यहाँ क्लिक करके पहले वो पढ़ लीजिए ताकि आपको अच्छे से समज में आये । तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

1. पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज in travel and tourism                          manegement.

  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट 
  • MBA ( मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन ) इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट   

दोस्तों ऊपर दिए गए दोनों कोर्स पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है दोनों में सिर्फ फर्क इतना है की एक डिप्लोमा लेवल का कोर्स है और दूसरा मास्टर लेवल का कोर्स है।  इस पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे तो आपको दोनों के बारे में अच्छे से ख्याल आ जाएगा। 

A. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट ( PGD in travel and tourism )

  • योग्यता 

      PGD in travel and tourism कोर्स के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन  कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।

  • एडमिशन प्रोसेस

     ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर, उम्मीदवार का एंट्रेंस एग्जाम लिआ जाता है और पर्सनल इंटरव्यू लिआ जाता है। उसके बाद एडमिशन मिलता है।

  • कोर्स की अवधि

     PGD in travel and tourism management डिप्लोमा लेवल का कोर्स है इसलिए इसकी अवधि 1 साल की होती है।

  • कोर्स फीस

     PGD in travel and tourism management कोर्स की फीस की बात करे तो 50000 से लेके 1 लाख रूपये तक की फीस होती है क्यों  की ये डिप्लोमा लेवल का कोर्स है इसलिए लिए इसकी फीस भी कम होगी।

B. MBA ( मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन ) इन ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट।

  • योग्यता 

      MBA in travel and tourism management  कोर्स के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम  में ग्रेजुएशन कम्पलीट किया हुआ होना चाहिए।

  • एडमिशन प्रोसेस

     ग्रेजुएशन में प्राप्त अंको के आधार पर, उम्मीदवार का एंट्रेंस एग्जाम लिआ जाता है और पर्सनल इंटरव्यू लिआ जाता है। उसके बाद  एडमिशन मिलता है।

  • कोर्स की अवधि

     MBA in travel and tourism management मास्टर लेवल का कोर्स है है और इसकी अवधि 2 साल की होती है।

  • कोर्स फीस

     MBA in travel and tourism management कोर्स की फीस की बात करे तो 27000 से लेके 3.5  लाख रूपये तक की फीस होती है    क्यों की ये मास्टर लेवल का कोर्स है इसलिए लिए इसकी फीस ज्यादा होगी।

 

दोस्तों ऊपर  दोनों पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के बारे में मेने बताया उसके आधार पर अब आपको समज में आ गया होगा की डिप्लोमा और मास्टर लेवल पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में क्या अंतर है। आसान भासा में कहु तो जिसके पास समय कम है और ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते है या फिर कम खर्चे में उसी विषय में पढाई करना चाहते है तो डिप्लोमा लेवल का कोर्स कर सकते है।  लेकिन अगर कोई मास्टर करना चाहता है और उसके पास थोड़ा ज्यादा समय है तो वह मास्टर लेवल का कोर्स कर सकता है।

2. ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (travel and tourism management) में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज  कोर्स को करने के बाद कौन कौन सी कम्पनीज में नौकरी मिल सकती है। 

    MBA in travel and tourism management Air France , Akbar Travels of India Limited ,British              Airways ,Cox and Kings ,Emirates ,GO Ibibo, Hyatt ,IndiGo Airlines ,InterGlobe                               Technologies ,Jet Airways ,Kuoni Academy , Meridian Lufthansa , Make My Trip , Oberoi , Qatar     Airways , Radisson , Serco , Sotc ,Thomas Cook,yatra.com, Zenith, American Express, Kuoni            India Destination Management, Thomas Cook, Le Passage To India, विगेरे कम्पनीज में आपको               अच्छी नौकरी मिल सकती है। 

3.ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (travel and tourism management job opportunity) में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज  कोर्स को करने के बाद कौन सी पोस्ट पर जॉब मिल सकती है। 

  Travel Agents, Reservation and counter staff, Sales and marketing staff, Tour Planners and Tour guides, Airhostess/ Stewards, Tour operators ,Traffic Assistance, Management Trainees, Managers,    Market Researcher, Guest Relationship Managers, Itinerary Designers and such.

4. ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (travel and tourism management salary ) में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज  कोर्स को करने के बाद जॉब में वेतन कितना मिलता है। 

    दोस्तों ये काफी महत्वपूर्ण सवाल है जो की आप सभी लोगो के मनमे भी उठा होगा। अगर आप ट्रेवल एंड            टूरिज्म मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट कम्पलीट करते है तो शुरुआत में आपको 16000 से लेके 20000 रूपये          तक का वेतन मिलेगा जो शुरुआती टूर पर काफी अच्छा है और बाद में आपके अनुभव के साथ 50000 रूपये      तक बढ़ता है।  

दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आये। अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमे निचे कमेंट बॉक्स या फिर हमारी जीमेल आईडी [email protected] पर पूछ सकते है हम आपको हो सके उतना जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।  धन्यवाद।  

Leave a Reply