सफलता | guaranteed success

सफलता के लिए सबसे जरुरी 4 बाते | best 4 tips to guaranteed success

किसी भी काम में सफलता के लिए सबसे जरुरी 4 बाते 

 नमस्कार दोस्तों। आज की यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण है चाहे आप अभी 10वी कक्षा में पढाई कर रहे हो या फिर 12वी कक्षा में पढाई कर रहे हो या फिर कॉलेज में पढाई कर रहे हो यह पोस्ट आप सभी के लिए है।
दोस्तों आज का इस पोस्ट का विषय है की सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी 4 बाते।  यह 4 बाते ऐसी है जो कोई भी अपनाएगा उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन उन 4 बातो को अपनाने से पहले सबसे जरुरी बात यह है की आपका लक्ष्य तय हो। आपको जानना होगा की आप अभी जो कर रहे हो वो क्यों कर रहे हो। आपको खुद से सवाल करना होगा की आपको जीवन में क्या करना है और क्या बनना है। एक बार आपने तय कर लिए की आपका लक्ष्य क्या है फिर निचे दी गयी मेरी 4 बातो को आप अपने उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लगा दीजिये और यकीं मानिये अगर आपने इस 6 बातो को अप्लाई किया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा। तो चलिए देखते है की क्या है वो 4 बाते जो किसी भी इंसान को सफल बनाने के लिए जरुरी है।

1. वार्षिक, मासिक. साप्ताहिक और दैनिक आयोजन

आपने अपने लिए जो भी लक्ष्य चुना है उसको पाने के लिए सबसे पहला काम आपको यह करना होगा की आपको एक नॉट बनानी होगी जिसमे आपको हर दिन  प्लानिंग करना होगा की आज का मेरा लक्ष्य क्या है की आज क्या क्या करना है उस बड़े लक्ष्य को पाने के लिए।  वैसे  ही आपको हर सप्ताह का, हर महीने का और पुरे साल का प्लानिंग करना होगा।
आयोजन के फायदे यह है की आपको आलस कम होगी, आपके काम के प्रति इच्छाशक्ति बढ़ेगी। आपको जो भी कल काम करना है उसका आयोजन अगली रातको कर देना होगा।  मतलब की हर रोज रात को बेठ के दूसरे दिन का आयोजन कर देना होगा।
रोज के आयोजन में सबसे महत्वपूर्ण काम और कम महत्वपूर्ण काम अलग अलग रखो जो काम ज्यादा महत्वपूर्ण है वो काम पहले करे और उसे ज्यादा महत्व दे। शुरुआत में थोड़ी कठिनाइया होगी लेकिन जब आपको इसकी आदत हो जायेगी तो कुछ ही समय में आपको गजब के परिणाम हासिल होने लगेंगे।

2. समय का सम्पूर्ण उपयोग करे

steve jobs quotes on success
steve jobs quotes on success
दोस्तों, भगवान् ने हमे बहुत सी कीमती चीजे मुफ्त में ही दी है जैसे सूर्यप्रकाश, हवा, पानी , पेट्रोलियम, और हमे उसका मूल्य समज नहीं आता है वैसे ही सबसे बड़ी कीमती चीज अगर इस दुनिया में है तो वह समय है। समय ही सबकुछ है यह कहु तो में गलत नहीं हु, समय में सबसे ज्यादा ताकत और पावर है अगर आप समय का उपयोग सही तरीके से जान जाते है तो आप कुछ भी कर सकते है। समय के पावर को कभी अंडरएस्टिमेट मत करना वो आपकी तक़दीर बदल सकता है।
अगर आप रोज की 10 मिनट भी वेस्ट करते है तो 10*365 = 3650 मिनट मतलब की 60 घंटे और 50 मिनट आपने गवा दी। मेरा कहने का मतलब है की अगर आपको नाहने में 10 मिनट लगते है तो फिर 20 मिनट लगा कर उसको वेस्ट मत करो।  बचाये हुए 10 मिनट आपको काफी कुछ सीखा सकते है।
” आधुनिक युग की सबसे महत्वपूर्ण मशीन, रेल का इंजन नहीं, बल्कि घड़ी है.” 
                                                                                                                    – लुईस ममफोर्ड
 
 

3. दृढ निश्चय 

 
इसको लिखते समय वांटेड मूवी का डायलॉग याद आ रहा है की ” एक बार जो मेने कमिटमेंट कर दी उसके बाद तो  में खुद की भी नहीं सुनता ” यह डायलॉग है तो मनोरंजन के लिए लेकिन काफी कुछ सीखा जाता है। 
 
जैसे ऊपर पढ़ा, हमने लक्ष्य भी बना लिए हमने आयोजन भी कर लिया और समय भी देने लगे लेकिन बात आती है की आप उसका पालन कितने समय तक  है, मतलब की आपका निश्चय कितना दृढ है। आमतौर पर लोग काम तो शुरू कर देते है लेकिन कुछ समय बाद वो थक के या फिर हार माँके छोड़ देते है। इसका मतलब यह हुआ की उनके किये हुए कमिटमेंट में कमी थी वो अपने कमिटमेंट में दृढ नहीं थे। 
ऊपर बताई गई बाते और दृढ संकल्प आएगा तब सफलता आपका जन्मसिद्ध अधिकार बन जायेगी आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा। दृढ संकल्प से आपमें किसी भी काम को करने के लिए साहस बढ़ेगा। खुद पर भरोषा बढ़ेगा।

4. आत्मविश्वास

आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है आत्मविश्वास, दोस्तों अगर आपमें आत्मविश्वास ही नहीं हेना आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे।  आत्मविश्वास यानी खुद पर यकीं, खुद पर विश्वास। आपको अपने आप पर कितना भरोषा है यह ज्यादा मायने रखता है।
आपको एक बात हमेशा याद रखनी है की अगर इस दुनिया में कोई भी इंसान कोई काम कर रहा है, तो वो काम आप कर सकते है चाहे वो केसा भी काम हो। शर्त यह है की आपको खुद पर भरोसा होना चाहिए। हमारे देश में युवाओ की प्रॉब्लम ही यही है वो पहले ही सोच के बैठे है की यह एग्जाम में नहीं पास कर सकता अरे मेरे भाई ऐसी कोई एग्जाम नहीं जिसको तुम न पास कर सको।
आप किसी भी सफल व्यक्ति को देख लो वो कई बार गिरे लेकिन कभी अपना आत्मविश्वास नहीं खोया और फिरसे खड़े हुए होंगे।
दोस्तों अब्राहम लिंकन को कौन नहीं जानता, वो एक साधारण से परिवार से आते थे और एक ऑर्डिनरी व्यक्ति थे।  लेकिन उन्होंने तय किया की मुझे अमेरिका का राष्ट्रपति बनना ही है हर हाल में, वो अपने जीवन में 14 बार इलेक्शन में हारे लेकिन अपना आत्मविश्वास नहीं खोया और फिर बांके दिखाया और वो भी अभीतक के सबसे सफल राष्ट्रपति है।
दोस्तों, अंत में यही कहना चाहता हु की आप अगर ऊपर दी गयी 4 बातो को फॉलो करेंगे तो मेरा यकीं माने आपको सफल होने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती।
अगर आप करियर टिप्स और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स के बारे में माहिती लेना चाहते है तो कृपया करियर सनेडो से जुड़े रहिए।
करियर के बारे में आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें मेल कर सकते है [email protected]
उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आये।  और आशा करता हु की आप अपने जीवन में बहुत तरक्की करे। और इस देश को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाये।
धन्यवाद , जय हिन्द

Leave a Reply