dmlt course detail in Hindi

12वी कक्षा के बाद DMLT ( Diploma in Medical Laboratory Technology ) का कोर्स करके लबोरटेरी के क्षेत्र में बेहतरीन करियर बनाये।

DMLT कोर्स क्या है? What is DMLT course?

नमस्कार दोस्तों, सबसे पहले अगर आपको पता नहीं हे की DMLT क्या है,  आपको बता दू की DMLT (Diploma in Medical Laboratory Technology)  दो  साल का डिप्लोमा कोर्स है जो की 12वी कक्षा के बाद किया जाता है।

दोस्तों जैसा की आप जानते है अगर कोई बीमार पड़ा हो और वह डॉक्टर के पास जाता है तो कभी कभी डॉक्टर उस बीमारी का कोज ढूंढ़ने के लिए हमें ब्लड टेस्ट या फिर यूरिन टेस्ट या कुछ ऐसे टेस्ट करवाने को बोलते है जिसके लिए हमे फिर लेबोरेटरी में जाना पड़ता है।  और उसी प्रकार मेडिकल क्षेत्र में सशोधन के लिए भी लैबोरेट्रीज होती है। तो ऐसी लेबोरेटरी को तकनीशियन की जरुरत तो रहती ही है जिस प्रकार से मेडिकल क्षेत्र में बढ़ोतरी हो रही है। तो ऐसे लेबोरेटरी के क्षेत्र में अगर आप तकनीशियन के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

dmlt course detail in Hindi
dmlt course detail in Hindi

DMLT कोर्स कौन कर सकता है? Who can do DMLT course?

अगर आप दो साल का DMLT का कोर्स करना चाहते है तो आपको 12th PCM या PCB के साथ पास होना आवश्यक है मतलब की आपको 12th साइंस करना आवश्यक है अगर आप DMLT में एडमिशन लेना चाहते है तो।

लैब तकनीशियन में किस प्रकार का काम होता है ?

  • लैब में नमूने की जांच
  • लैब की देखरेख
  • खून की जाँच करना
  • यूरिन की जांच करना
  • और जितने भी टेस्ट हम लेबोरेटरी में करवाने जाते है वह सभी काम लैब तकनीशियन के अंडर आता है।

पढाई के बाद करियर के क्या क्या विकल्प है ?

वैसे  मेडिकल लैब तकनीशियन डिमांड काफी है। आप अगर DMLT का कोर्स करते है तो आप बहुत सारी जगह पर अच्छी सी नौकरी पा सकते है जैसे

  • कोई हॉस्पिटल में
  • लबोरटोरी में
  • आप पैथोलॉजिस्ट के साथ काम कर सकते है
  • आप अपना खुद का लैब शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते है।  और इस की डिमांड भी कभी काम नहीं होने वाली।
  • इसके आलावा लैब तकनीशियन की ब्लड बैंक में अच्छी डिमांड रहती है।

अंत में दोस्तों यही कहुंगा की आप अगर यह कोर्स करते है तो आपका फ्यूचर काफी अच्छा रहेगा  लेकिन हां आपको अपना दिल और मन लगाके मेहनत करनी पड़ेगी। आजकल लोग सिर्फ डॉक्टर और इंजीनियर दो ही प्रोफेशन में ज्यादा घुस रहे हे। तो में यह कहना चाहता हु की उन दोनों के आलावा और भी बहुत सारे ऐसे कोर्सेज और फील्ड है जहा पर आप अपना ब्राइट करियर बना सकते है। करियर सनेडो का मिशन ही यही है की आपको हर एक फील्ड के बारे में सही और सटीक जानकारी हिंदी में दी जाए ताकि आप खुद अपना करियर तय कर सके।

धन्यवाद और जरुरतमंद विद्यार्थीओ को कृपया शेयर करे

2 thoughts on “12वी कक्षा के बाद DMLT ( Diploma in Medical Laboratory Technology ) का कोर्स करके लबोरटेरी के क्षेत्र में बेहतरीन करियर बनाये।

    1. shuruat me 8000 se 10000 rupye tak sellery milti he
      baad me jese jese anubhav badhta jaayega vese vese sellery bhi badhti jaayegi.
      or agar aap degree bhi karte he to 30000/40000 tk ki sellery pa skte hai

Leave a Reply