Top 10 ways to overcome laziness | How to overcome laziness in Hindi

आलस को ख़तम करने के लिए 10 रास्ते

overcome laziness : नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो में आपका स्वागत है। दोस्तों कहते है की आलस इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। अगर आप अपने जीवन में में कसी भी क्षेत्र में या फिर कोई भी काम में सफल होना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने  सबसे बड़े दुश्मन अपनी आलस को मरना ही पड़ेगा। अगर आप एक सफल इंसान हो फिर भी आपको आलस को मरना जरुरी है वर्ना आलस एक सफल इंसान को भी असफल बनाते देर नहीं करती।

 

तो यहाँ बड़ा प्रश्न ये उठता है की आखिर आलस को ख़त्म कैसे किया जाये। तो उसके जवाब के लिए करियर सनेडो हाजिर है। आज दोस्तों में  आपको आलस दूर नहीं बल्कि ख़तम करने के 10 सबसे बढ़िया रास्ते बताऊंगा।

 

how to overcome laziness
overcome laziness by doing exercise

1. एक्सरसाइज

एक्सरसाइज आलस को खत्म करने का सबसे बेस्ट तरीका है। अगर आप रोज सुबह जल्दी उठके एक्सरसाइज आधा घंटा एक्सरसाइज करते है तो में गारंटी देता हु पुरे दिन आप बिलकुल ही एनर्जाइज और फ्रेश रहेंगे। और एक्सरसाइज करने का दूसरा बड़ा फायदा यह है की आप फिट और एक्टिव रहेंगे। तो आलस को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है।

2. एक्यूप्रेशर

 

हमारे बॉडी एक्यूप्रेशर पॉइंट होते है जिसको अक्यूपॉइंट भी कह सकते है। अगर आप सुबह उठके अपने अक्यूपॉइंट को पांच मिनट दबाएंगे तो आपकी एनर्जी काफी बढ़ जायेगी और आलस चुटकी में गायब हो जाएगी। और अब तो एक्यूप्रेशर के लिए प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध है। जो की यूज़ करने में काफी आसान है। आप आसानी से अमेज़ॉन या कोई और वेबसाइट से मंगवा सकते है

3. पानी

अगर आप सुबह की नींद तुरंत उड़ानी है तो सुबह उठते ही ठन्डे पानी से अपना मुँह धो दीजिए आपकी आलस चली जायेगी और नींद उड़ जायेगी।

4. फ्रूट्स

सुबह उठने के बाद पहली 20 मिनट में कोई न कोई फ्रूट खाना बहुत ही आवश्यक है। क्यों की सुबह हमारी बॉडी का मेटाबॉलिसम गिरा हुआ होता है, तो अगर आप कोई भी फ्रूट खाते है तो एनर्जाइज हो जाते है। और फ्रूट्स चाय और कॉफी से हजार गुना अच्छा होता है।

5. क्लीनलीनेस

दिमाग और बॉडी को फ्रेश रखने में साफ़ सुथरे वातावरण का भी एहम हिस्सा होता है। क्यों की जैसा आप बहार वातावरण रखोगे वैसा ही अंदर वातावरण बनता जाएगा।

6. पर्पस

अगर आपके पास किसी काम को करने के लिए कोई बड़ा कारन है तो आपमें आलस नहीं आएगी। तो बहुत जरुरी है की आप के पास किसी काम को करने के लिए कोई बड़ा कारन हो।

7. लक्ष्य

जीवन में लक्ष्य होना बहुत ही जरुरी है। अगर आपको आलस दूर करनी है तो छोटे छोटे लक्ष्य बनाओ। जो की असंभव बी न हो और चुनौती से भरे हो। अगर आप इस प्रकार से काम करोगे तो आलस आप से दूर भाग  जाएगी और आप के सफल होने के चांस बढ़ जाएंगे।

8. प्लानिंग

पुरे दिन की आलस को कम करने के लिए हमें सुबह पुरे दिन की प्लानिंग करनी चाहिए की आज पुरे दिन ये ये काम करने है।  इससे क्या होगा की हमारे पास काम आएगा जो की हमें करना ही है तो हममे एनर्जी अपने आप आएगी। और हमारा दिमाग सतेज रहेगा की आज हमें ये ये काम करने है।

9. अवेर्नेस

अगर हम अपनी अवेर्नेस यानी जागरूकता को बढ़ाएंगे तो किसी भी काम को सही ढंग से कर पाएंगे। अपनी अवेर्नेस को बढ़ने के लिए आपको शांति से बेथ के चीजों को ऑब्ज़र्व करना पड़ेगा अगर आप दिन में 15/20 मिनट शांति से बेथ सकते है तो आपकी अवेर्नेस बढ़ेगी और अगर अवेर्नेस बढ़ेगी तो एनर्जी बढ़ेगी और आलस दूर भागेगी।

10. यूज़ ऑफ़ मोबाइल फ़ोन

अगर हम अभी की बात करे तो मोबाइल फ़ोन का यूज़ काफी बढ़ गया है। एक आम इंडियन की बात करे तो एवरेज एक दिन में ढाई से तीन घंटे मोबाइल फ़ोन का यूज़ फेसबुक व्हाट्सप्प जैसे फालतू चीजों के पीछे करते है। जिससे हमारा दिमाग और आँखे दोनों को काफी हद तक थकान पहुँचती है। जो बादमे आलस का बड़ा स्वरूप ले लेती है। तो आपको अपने मोबाइल फोन का यूज़ बहुत ही कम कर देना पड़ेगा आप अगर आलस से छुटकारा पाना चाहते है तो।

धन्यवाद

 

इतना ध्यान रखोगे तो इंटरव्यू में कभी फ़ैल नहीं होंगे | best interview tips in hindi

How To choose a career in Hindi.

 

 

Leave a Reply