इतना ध्यान रखोगे तो इंटरव्यू में कभी फ़ैल नहीं होंगे | best interview tips in hindi

इतना ध्यान रखोगे तो इंटरव्यू में कभी फ़ैल नहीं होंगे

नमस्कार दोस्तों आप ने अभी अभी अपनी पढाई ख़तम की है और interview का बिलकुल अनुभव नहीं है या फिर आप ने अभी तक कोई भी इंटरव्यू नहीं दिया है या फिर इंटरव्यू से आपको डर लगता है तो यहाँ आपको कुछ ऐसी टिप्स दी जाएगी जिसको इम्प्लीमेंट करके आप इंटरव्यू में सफलता प् सकते है।

 

Interview tips in hindi

1. कहते है फर्स्ट इम्प्रैशन इस लास्ट इम्प्रैशन।  यह सीधी सी बात है अगर हमारे पास बहुत नॉलेज है, अच्छे  ग्रेड भी है लेकिन इंटरव्यू में शुरुआत में गलती की कोई गुंजाइस नहीं है। मतलब की आप इंटरव्यू के लिए रूम में किस तरह से एंटर होते है वहा से आपका इंटरव्यू शुरू हो जाता है।

रूम में एंटर होने के लिए परमिशन लेना बहुत ही जरुरी है। अक्सर होता यह है की हम इंटरव्यू में इतने नर्वस हो जाते है की हम कभी कभी ज्यादा नर्वसनेस में पमिशन लेना ही भूल जाते है। इसका सीधा उपाय है अपने नर्वसनेस को कम करे, हम इंटरव्यू में जा रहे है कोर्ट में नहीं तो हमें नर्वस क्यों होना है ?

2. अब दूसरा पॉइंट यह है की हमारे जितने भी डॉक्यूमेंट है उसको एक फोल्डर फाइल में अच्छे से क्रमनुसार रखे। ताकि जब भी इंटरव्यू लेने वाला आपके पास कोई डॉक्यूमेंट मांगे तो आप तुरंत उसे दे सको। यह पॉइंट भले ही सामान्य लगे लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर इंटरव्यू लेने वाले ने कोई डॉक्यूमेंट मांगा और आप अपनी फाइल में उसे ढूंढ़ने लगे मतलब आपका माइनस पॉइंट। यहाँ से ही इंटरव्यू लेने वाला अपने दिमाग में आपको रिजेक्ट कर देगा। आपको पता होना चाहिए कोनसा डॉक्यूमेंट कहा है।

3. तीसरा पॉइंट यह है की अगर इंटरव्यू लेने वाला आपके पास कोई डॉक्यूमेंट मांगे तो ही उनके सामने अपने डॉक्यूमेंट पेश कीजिये ,ये नहीं की उन्होंने डॉक्यूमेंट दिखने को बोलै ही नहीं और आप अपने अच्छे ग्रेड और मार्क्स वाले डॉक्यूमेंट दिखाने लग जाओ। उससे अपने बेहेवियर की गलत इम्प्रैशन पड़ती है तो जरुरत पड़ने पर या फिर जब इंटरव्यू लेने वाला डॉक्यूमेंट मांगे तो ही अपने डॉक्यूमेंट उनको दिखाइएगा।

4. अगर इंटरव्यू में पूछा गया प्रश्न समज नहीं आये तो उनको रीपेट करने को बोलो। ज्यादतर लोग गलती यह करते है की अगर प्रश्न समज नहीं आया तो डर की वजह से उसका अपने हिसाब से जवाब देने लगते है जो की गलत भी हो सकता है। जिससे हमारे इंटरव्यू में पास होने के चांस कम हो जाते है।  तो, अगर प्रश्न समज नहीं आये तो रीपेट करने को बोलना ही अच्छा है।

5. अगर आपको प्रश्न का उत्तर नहीं आता तो, बजाय उसके बारे में ज्यादा सोचने से अच्छा है आप उसको जल्दी से कुबूल कर दीजिए की मुझे उसका जवाब नहीं पता है।

इंटरव्यू से जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

tips for interview

6. इंटरव्यू ख़तम होने के बाद इंटरव्यू लेने वाले का आभार व्यक्त करना बहुत ही जरुरी है। और हां , अगर इंटरव्यू लेने वाला हाथ मिलाये तो ही अपना हाथ उनसे मिलाने के लिए आगे बढ़ाइए।

7. इंटरव्यू रूम से बहार निकलते वक्त कभी पीछे मुड़के मत देखिएगा। आराम से आत्मविश्वास से बहार निकल जाइए। और बहार निकलते वक्त दरवाजा धीरे से बंद करिए।

दोस्तों इसमें मेने मुख्य और छोटी छोटी बाते इसलिए बतायी की ज्यादातर हम ऐसी छोटी छोटी चीजों पर ध्यान न देने की वजह से फ़ैल हो जाते है। आपके कितने मार्क्स और ग्रेड है उससे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट यह है की आपका बेहेवियर केसा है।  आपका आत्मविश्वास कितना है।

 

Study abroad | विदेश में पढाई क्यूँ | 2018

How To choose a career in Hindi.

Leave a Reply