Career option after HSC commerce | 12th commerce | in Hindi 2018.

नमस्कार दोस्तों करियर सनेडो  स्वागत है। आज हम जानेंगे की 12th कॉमर्स के बाद हमारे पास क्या क्या करियर विकल्प है। अगर आपने 12th कॉमर्स कम्पलीट कर दिया है और कंफ्यूज है की आगे क्या विकल्प चुने तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

 

1. बी.कॉम (B.com) – बेचलर ऑफ़ कॉमर्स :-

अगर आप 12th फ्रेशर्स है तो आपके लिए बी.कॉम ( B.com) आपके लिए पहला कदम है। यह तीन साल का डिग्री ग्रेजुएशन कोर्स है। बी.कॉम में ज्यादातर एकाउंटिंग के विषय पढ़ने में आते है। अगर आप एकाउंटिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है तो बी.कॉम आपके लिए पहला कदम होगा जो की जरुरी ही है।

2. बी.कॉम ऑनर्स (बेचलर ऑफ़ कॉमर्स) :-

 यह सुनने में बी.कॉम जैसा ही है लेकिन बी.कॉम से अलग है यहाँ एक शब्द जुड़ जाता है वो है ऑनर्स। यह भी तीन साल का ही कोर्स है लेकिन बी.कॉम ऑनर्स में विषय ज्यादा आते है और बी.कॉम से ज्यादा डिटेल में पढ़ना होता है।  और किसी भी एक विषय में स्पेशलाइजेशन करना होता है। यहाँ भी एकाउंटिंग पर ज्यादा भर दिया जाता है।  अगर आपको लगता है आप विषय को गहराई से पढ़ सकते है तो आपके लिए यह बहुत ही बेहतरीन रहेगा।  यहाँ एक फायदा और है की आप यहाँ ज्यादा शिख सकते है।

और इससे मिलते जुलते दो और कोर्स है जिसमे बी.कॉम एकाउंटिंग एंड फाइनेंस और बी.कॉम बैंकिंक एंड इन्सुरेंस। अगर आपको फाइनेंस या फिर बैंकिंग में रास है तो आप इनमे से कोई भी कोर्स ले सकते है।

3. कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट (CWA) :-

 यह कोर्स ध इंस्टिट्यूट ऑफ़ कॉस्ट एंड वर्क अकॉउंटेंट ऑफ़ इंडिया द्वारा यह कोर्स कराया जाता है। यह थोड़ा सा CA से मिलता जुलता कोर्स है। लेकिन 12th के बाद पहले आपको फाउंडेशन कोर्स करना पड़ता है बादमे आप यह कोर्स कर सकते है।

4. बी.कॉम फाइनेंसियल मार्किट :-

 अगर आप शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फण्ड, स्टॉक मार्किट द्वारा अपना बेहतरीन करियर बनाना चाहते है तो आपको तीन साल का बी.कॉम इन फाइनेंसियल मार्किट का कोर्स करना आवश्यक है यहाँ शेयर बाजार,स्टॉक मार्केट, कैपिटल के विषयो में डिटेल में जानकारी दी जाती है।

5. चार्टेड अकाउंट (CA):-

The institute of charted account of India (ICI) द्वारा यह कोर्स कराय जता है। 12th कॉमर्स के बाद कोई भी स्टूडेंट यह कोर्स कर सकता है। अगर आपकी एकाउंटिंग में मजबूत पकड़ है तो आप CA में अपना करियर बना सकते है। CA एक बहुत ही बढ़िया करियर मन जाता है।

6. BBA :-

या तीन साल का ग्रेजुएशन कोर्स कॉमर्स के विद्यार्थीओ में काफी पॉपुलर है। इस कोर्स के बाद आप कोई भी कंपनी में HR, मार्केटिंग, जैसे विभाग में अच्छी नौकरी प् सकते है।

दोस्तों  ऊपर मेने जो मुख्य 6 करियर विकल्प थे उनके बारे में बताया है। वैसे तो बहुत सारे करियर विकल्प है हमारे पास जैसे की

7. कंपनी सेक्रेटरी (CS)

8. बेचलर ऑफ़ मॅनॅग्मेंट स्टडीज (BBA)

9. इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स।

10. बेचलर ऑफ़ बिज़नेस स्टडीज (BBS)

11. बेचलर ऑफ़ होटल मॅनेजमेंट (BHM)

12. बेचलर ऑफ़ इकोनॉमिक्स (BE)

13. बेचलर ऑफ़ जोउर्नलिसम एंड मास्स मीडिया (BMM)

14. बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क (BSW)

उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आये।  धन्यवाद।

What to do after 12th arts | Career option after 12th arts | in hindi

Career guide

Leave a Reply