Career option after 10th |10 वी कक्षा के बाद कितने विकल्प है |2018

Career option after 10th

नमस्कार दोस्तों, करियर सनेडो के इस पोस्ट में आपका स्वागत है। आज हम इस पोस्ट में थोड़ी गहराई में जाके जानेंगे की कक्षा 10 वी के बाद क्या क्या career option है और उनमे भी क्या क्या है। तो कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

कक्षा दसवीं के बाद मुख्य विकल्प हमारे पास क्या है ?

 

1. कक्षा 11 और 12 में पढाई।

2. डिप्लोमा।

3. ITI में पढाई।

4. विविध टेक्निकल सर्टिफिकेट कोर्सेस।

5. फाइन आर्ट डिप्लोमा।

8. बिज़नेस।

कक्षा 11 और 12 में पढाई :-

यहाँ पर आपके पास दो विकल्प और आते है

(1) समान्य प्रवाह

(२) विज्ञान प्रवाह

(1) समान्य प्रवाह  :-

11 वी 12 वी के सामान्य प्रवाह में आपके पास दो और ऑप्शन है आर्ट्स और कॉमर्स। अगर आप आर्ट्स रखते हो तो आपको अंग्रेजी, अर्थशास्त्र,सायकोलोजी, हिस्ट्री, जैसे बहुत ही रसप्रद विषय पढ़ने होंगे। और अगर आप कॉमर्स लेते है तो आपको गणित,अकौन्टन्सी जैसे विषय पढ़ने होंगे। दोस्तों में यह नहीं कहता की आप कोनसा स्ट्रीम रखे। मेरा मानना है आपको जिसमे ज्यादा रूचि है वही रखना चाहिए।

(२) विज्ञान प्रवाह :-

दोस्तों अगर 11 वी 12 वी के लिए अगर विज्ञानं प्रवाह रखते है तो आपके पास तीन ऑप्शन होते है।

पहला ग्रुप A जिसमे फिजिक्स, केमेस्ट्री, और मैथ्स अता है

दूसरा ग्रुप B जिसमे फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी आता है

तीसरा ग्रुप AB जिसमे फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और बायोलॉजी चारो विषय आते है।

इस प्रकार से आप अगर इंजीनियरिंग में जाना चाहते है तो आपको ग्रुप A रखना होगा। आप अगर मेडिकल में जाना चाहते है तो आपको ग्रुप B रखना होगा। और अगर ग्रुप A और B दोनों रखते हो तो आपके पास विकल्प दोनों है लेकिन मेहनत ज्यादा लगती है।

डिप्लोमा :-

अगर कक्षा 10 वी के बाद अगर आप 11th 12th नहीं करना चाहते तो आपके पास सबसे बढ़िया ऑप्शन ये है की आप डिप्लोमा इंजीनियरिंग में अड्मिशन ले। यहाँ आपके पास बहुत सारे और बहुत ही बढ़िया विकल्प है जैसे की मेकेनिकल , इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर , इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल ,IC  विगेरे विकल्प में से आप अपना मनपसंद चुन सकते है।

 

डिप्लोमा की खास बात यह है की आप डिप्लोमा के बाद इंजीनियरिंग में भी अड्मिशन ले सकते है और आपको 12th एक्विवैलेन्ट का सर्टिफिकेट भी मिलेगा। और डिप्लोमा के बाद बहुत साड़ी गोवेर्मेंट जॉब की रिक्रूटमेंट भी होती है। अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार है तो डिप्लोमा सबसे बेस्ट विकल्प रहेगा आपके लिए।

फाइन आर्ट डिप्लोमा :-

अगर आप ड्राइंग और डेसाईनिंग में इंट्रेस्ट रखते है तो आपके लिए 10 वी के बाद फाइन आर्ट्स बेस्ट विकल्प रहेगा।

ITI में पढाई और विविध टेक्निकल सर्टिफिकेट कोर्सेस :-

दोस्तों अगर आप डिप्लोमा और 11th 12th विज्ञान प्रवाह नहीं रखना चाहते और टेक्निकल फील्ड में जाना चाहते है तो आप ITI और टेक्निकल सर्टिफिकेट कोर्सेस कर सकते है जैसे की कोपा, फिटर, ऑटोमोबाइल, वायरमैन , एलेक्ट्रिसिअन दिसेल मेकेनिक विगेर।  इन सभी कोर्सेस में ज्यादा मेंहनत नहीं लगती लेकिन इनके बाद जॉब मिलना थोड़ा सा मुश्किल है या फिर अच्छी जॉब मिलना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है।

और अंत में हमारे पास विकल्प है की पढाई छोड़ के बिज़नेस किया जाए दोस्तों यह विकल्प के लिए में नहीं नहीं कहता। 10 वी के बाद हमारी पढ़ने की उम्र है तो हमें पढाई ही करनी चाहिए।

दोस्तों उम्मीद करता हु की आप को यह पोस्ट पसंद आये। इस पोस्ट को अपने दोस्त जो की अभी 10 वी में पढ़ते उनको जरूर शेयर करे।

 

what to do after 10th | Career option after 10th | 2018

What to do after 12th arts | Career option after 12th arts | in hindi

Leave a Reply