How To choose a career in Hindi.

   नमस्कार दोस्तों। अभी आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो मतलब की आप अपने करियर को लेके चिंतित है की अपना career choose कैसे करे , किस क्षेत्र में अपना करियर बनाए ?  तो दोस्तों आप बिलकुल ही चिंता ना करे आप बिलकुल सही जगह पर आये है। यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है दोस्तों , तो कृपया इसे अंत तक जरूर पढ़े शायद आपके काम आ जाये।

 

हमारे देश में लोग छोटे छोटे डिसीजन लेते वक्त बहुत ही समय लगाते है , लेकिन जब बात आती है करियर पसंद करने की तो ज्यादातर लोग अपना करियर खुद डिसाइड नहीं करते यतो स्टूडेंट्स के माँ बाप तय करते है की बीटा या बेटी क्या बनेगी या फिर हम खुद अपने दोस्तों की देख देखि में अपना करियर तय करते है और कुछ ऐसे क्षेत्र में अपना करियर बनाने में लग जाते है जहा पर हमारी कोई दिलचस्पी नहीं होती। और फिर हम सफल नहीं हो पाते।

तो फिर  ये आता है की फिर हमे किस क्षेत्र में अपना career choose करना है वो तय करे कैसे ? तो उसके लिए निचे मेने कुछ टिप्स बताई है जिसको पढ़ के आप समाज जायेंगे की हमें अपना करियर कैसे पसंद करना है।

सबसे पहले हमें अपने दिमाग से ये चीज निकालनी होगी की इस क्षेत्र में स्कोप ज्यादा है और इस क्षेत्र में स्कोप कम है , इस फील्ड में ज्यादा पैसा मिलता है और इसमें कम पैसा मिलता है। दोस्तों ऐसा नहीं होता, सभी क्षेत्र में स्कोप है , लेकिन हम किस क्षेत्र में अच्छा कर सकते है वो जानना बहुत जरुरी है। हमारे यहाँ स्टूडेंट्स और पेरेंट्स जब करियर सेलेक्ट करते है तो अपना या फिर बच्चो का इंट्रेस्ट किस में है वो नहीं देखते बल्कि ये देखते है की किस्मे पैसा ज्यादा मिलेगा।

हमें ये देखना चाहिए की हमें साइंस , कॉमर्स या आर्ट्स के विषयो में से किस्मे ज्यादा दिलचस्पी है, ना  की किस्मे ज्यादा पैसा और स्कोप है। हमारी प्रॉब्लम ये है की हमने साइंस स्ट्रीम को सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट दिया है , कॉमर्स को उसे कम और आर्ट्स को बहुत ही कम इम्पोर्टेन्ट देते है। हम सोचते है की अगर हम पढ़ने में अच्छे है तो हम आर्ट्स रखना पसंद नहीं करते , इसलिए की लोग क्या सोचेंगे, उसमे तो स्कोप ही नहीं है।  दोस्तों हमारी ये सोच गलत है।  हमें ये देखना होगा की हमें क्या अच्छा लगता है , क्या हमें विज्ञान पढ़ने में मजा आता है ? क्या हमें गणित या फिर आर्ट्स पढ़ने में मज़ा अता है , दोस्तों हमें जिस में ज्यादा दिलचस्पी है उसीमे आगे बढ़ना चाहिए और उसीमे करियर बनाना चाहिए।

अभी शायद लोग आपका मजाक बना सकते है लेकिन आप यक़ीनन सफल भी उसी में होंगे जिसमे आपको ज्यादा दिलचस्पी है ना की जिसमे ज्यादा स्कोप या पैसा है।

दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आये।

 

                   धन्यवाद

Leave a Reply